फेसबुक से कमाई का सुनहरा मौका! करना होगा यह काम

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म में कई नए बदलाव ला रही है। वीडियो बनाने के लिए कंपनी एक नया Monetization Tool लेकर आई है।इससे क्रिएटर्स को लाइसेंसशुदा संगीत वाली वीडियो सामग्री से पैसे कमाने का मौका मिलेगा. इसकी सीधी टक्कर लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिक टोक से दिख रही है।Facebook पर क्रिएटर्स को 60 सेकंड से अधिक लंबे वीडियो पर इन-स्ट्रीम विज्ञापनों के माध्यम से उत्पन्न राजस्व का 20% मिलेगा।
कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक कंपनी फेसबुक पर म्यूजिक रेवेन्यू शेयरिंग फीचर लेकर आई है। इसके माध्यम से, रचनाकारों को मंच के लाइसेंस प्राप्त संगीत कैटलॉग पर मौजूद पोस्ट मेलोन, टोव लो, ग्रुपो ला कंबिया, लिआ केट, बाइसेप जैसे प्रमुख संगीत कलाकारों के संगीत का उपयोग करने का अवसर मिलेगा।मेटा और सॉन्ग राइट्स होल्डर्स को अलग-अलग शेयर मिलेगा।

मेटा ने दावा किया है कि यह फीचर म्यूजिक इंडस्ट्री का पहला फीचर है। किसी भी प्लेटफॉर्म ने अब क्रिएटर्स के लिए ऐसा रेवेन्यू मॉडल पेश नहीं किया है।प्लेटफॉर्म के रेवेन्यू टूल के लिए पहले से स्वीकृत क्रिएटर्स के लिए म्यूजिक रेवेन्यू शेयरिंग फीचर सोमवार से शुरू हो गया है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फेसबुक क्रिएटर्स को वीडियो बनाते समय लोकप्रिय संगीत तक पहुंचने में मदद करेगा और अपने प्रशंसकों के साथ संगीत उद्योग के बीच संबंधों को मजबूत करेगा।

संगीत राजस्व साझा करने की सुविधा
राइट मैनेजर के सहयोग से म्यूजिक रेवेन्यू शेयरिंग शुरू की जा रही है। क्रिएटर्स वीडियो, ऑडियो और इमेज-मैचिंग टूल के ज़रिए अपनी सामग्री को सुरक्षित और प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।स नए टूल को वीडियो क्रिएटर्स के लिए ग्लोबली रोलआउट किया गया है। इन-स्ट्रीम विज्ञापनों के माध्यम से अमेरिका में योग्य वीडियो का मुद्रीकरण किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि कंपनी आने वाले महीने में इस टूल का विस्तार करेगी।

फेसबुक ने टैब पेश करने की घोषणा की थी
पिछले हफ्ते, मेटा ने कहा कि वह फेसबुक पर एक टैब पेश करेगी, जो कालानुक्रमिक क्रम में सामग्री को व्यवस्थित करेगा।इसे फ़ीड कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक पारंपरिक, परिवार और मित्र फ़ीड को पुनर्स्थापित करेगा। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने भी मार्च में ऐसा ही एक टूल लॉन्च किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *