Corona Fund: क्या हेल्थ मिनिस्ट्री कर रही है ₹5000 की मदद? जानिए क्या है हकीकत

दिल्ली।आजकल फेक न्यूज फैलना आम बात हो गई है. आए दिन सरकार की योजनाओं से मिलते-जुलते नाम देकर तमाम झूठे मैसेज भी सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं. ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया पर इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है.इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री कोराना फंड के तहत 5000 रुपये दे रही है. यह मैसेज सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर बताया है कि भारत सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री 5000 रुपये फंड नहीं दे रही है, यह एक फेक न्यूज है.

क्या है पूरा मामला?
दरअसल वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि हेल्थ मिनिस्ट्री कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये की धनराशि दे रही है. मैसेज में लिखा है, “अभी फार्म भरें और 5000 रुपये ले. हेल्थ मंत्रालय द्वारा फंड से मुझे भी मिला है. अगर आप भी लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.”

ऐसे में पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ कर दिया है कि यह केवल एक फेक न्यूज है. हक्कीकत में ऐसा कुछ नहीं है. पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए लिखा, “एक फर्जी मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार के हेल्थ मंत्रालय द्वारा कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है.”

आजकल फर्जी मैसेज आना आम बात है. ऐसे में हर नागरिक को खुद सतर्क रहना चाहिए. किसी भी मैसेज की पुष्टि किए बिना उसे फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए. साथ ही फर्जी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने से बचना चाहिए. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.