वित्त मंत्रालय के नाम से जारी किया गया है पैसे भेजने का फर्जी सर्टिफिकेट, जान लें इसकी पूरी सच्चाई

दिल्ली।क्या आपने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के नाम में जारी किया गया ऐसा सर्टिफिकेट देखा है, जिसमें आपसे फंड प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट (Bank Account) की डिटेल्स शेयर करने के लिए कहा गया है. अगर हां, तो आपको बता दें कि यह सर्टिफिकेट पूरी तरह फर्जी (Fake) और झूठा है. इस पर कभी भी विश्वास नहीं करें. यह आपको फ्रॉड (Fraud) में फंसाने का एक जरिया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने यह जानकारी दी है. उसने कहा कि कभी भी ऐसे खतों का जवाब नहीं दें, जो आपको ईमेल या पोस्ट के जरिए मिले हों और जिसमें आपके अपने बैंक से संबंधित जानकारी को शेयर करने के लिए कहा गया हो.

फैक्ट चेक ने ट्विटर पर कहा कि वित्त मंत्रालय के नाम में एक सर्टिफिकेट जारी किया गया है, जिसमें प्राप्त करने वाले से फंड हासिल करने के लिए बैंक अकाउंट की डिटेल्स शेयर करने के लिए कहा जा रहा है. उसने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि यह सर्टिफिकेट फर्जी है. इसलिए आपको भी ऐसा सर्टिफिकेट व्हाट्सऐप या किसी दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए मिलता है, तो आप बहुत सावधान रहें. यह आपके साथ धोखाधड़ी करने का एक जरिया हो सकता है.

ऑनलाइन धोखाधड़ी से रहें सावधान

कोरोना महामारी के दौर में लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन या लैपटॉप पर बिताते हैं. ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. उसने एक सर्टिफिकेट का स्क्रीनशॉट भी दिया गया है. इसमें दिख रहा है कि ऊपर बायीं तरफ अशोक स्तंभ का चिन्ह दिया गया है. इसमें 24 मार्च 2022 की तारीख भी लिखी है. इसमें किसी व्यक्ति के फर्जी हस्ताक्षर भी दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *