किसान नेता ने कहा..पैदावर कम करने.जानबूझकर अमानक बीज का वितरण..नहीं किया गया भुगतान

बिलासपुर—किसान नेता धीरेन्द्र दुबे ने विकास निगम पर अमानक बीज वितरण करने का आरोप लगाया है। धीरेन्द्र ने बीज विकास निगम और कृषि विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर नाराजगी जाहिर किया है। भारतीय किसान संघ के नेता धीरेन्द्र दुबे ने बताया कि बीज विकास निगम की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 
 
          धीरेन्द्र दुबे ने बताया कि बीज विकास निगम ने अमानक बीज का वितरण किया है। जिसके चलते किसानों में गहरी नाराजगी है। बीज विकास निगम की तरफ से वितरण किए गए बीज में करगा ,बदरा ,काले दाने और खरपतवार निकल रहे है…जिसे लेकर किसानों की चिन्ता बढ़ गयी है। 
 
                  धीरेन्द्र ने बताया कि बीज विकास निगम प्रभारी आर.के.जैन से घटिया बीज वितरण को लेकर नाराजगी किया है। वही जैन ने अमानक बीज वितरण की बात को नकारते हुए कहा कि अभी तक किसी किसान से शिकायत नहीं मिली है।
 
               धीरेन्द्र ने बीज विकास निगम के प्रभारी को बताया कि अमानक बीज को लेकर एक महीने पहले आशंका जाहिर किया था। बावजूद इसके किसानों को अमानक बीच बांटा गया है। जल्द ही जिले के किसान संगठित होकर अपनी आवाज उठाएंगे।
 
                           धीरेन्द्र ने प्रभारी जैन से बीज उत्पादन करने वाले किसानों के पंजीयन और बीज उत्पादक किसानों के भुगतान में देरी को लेकर भी नाराजगी जाहिर किया। प्रभारी को बताया कि मामले में एक महीने पहले ही आगाह किया गया था। बावजूद इसके भुगतान में देरी हो रही है। 
 
                              भारतीय किसान संघ अध्यक्ष धीरेन्द दुबे ने बताया कि तमाम लापरवाही को लेकर कृषि संयुक्त संचालक शिंदे को अवगत कराया है। अमानक बीज वितरण के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की माग की है। कम्पनी के खिलाफ भी सख्त कदम उठाने को कहा है। 
 
          धीरेन्द्र ने आशंका जाहिर किया कि ऐसा लग रहा है कि अधिकारी लोग जानबूझकर अमानक बीज का वितरण कर रहे हैं। ताकि इसका असर पैदावर पर पड़े। सरकार को कम खरीदना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *