इंडिया वाल

Skin: साफ और चमकती त्वचा के लिए इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

हर कोई अपनी त्वचा पर एक स्वस्थ चमक पाना पसंद करता है

Skin: महिला हो या पुरुष, हर किसी को साफ, चमकदार और स्वस्थ त्वचा पसंद होती है, ताकि वे मेकअप के पीछे छिपे बिना अपनी खूबसूरत त्वचा को दिखा सकें। हर कोई अपनी त्वचा पर एक स्वस्थ चमक पाना पसंद करता है और कुछ घरेलू उपचारों से बेहतर क्या है जो त्वचा को साफ करने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा या विटामिन ई कैप्सूल ही नहीं, बल्कि अन्य सामग्री भी हैं जो आपके घर पर आराम से त्वचा को साफ करने में मदद कर सकती हैं।

आलू का रस

त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना, आलू के रस में प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत को हल्का करने की शक्ति होती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह हल्के ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। आलू का रस लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चावल का आटा और दूध

चावल का आटा हल्का, मुलायम और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए त्वचा को गोरा करने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। चावल के आटे और दूध का फेस पैक बनाएं, पेस्ट लगाएं, गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोने से पहले इसे लगभग 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें।

जीरा

जीरे के पानी से चेहरा धोना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन ई से भरपूर, जीरा न केवल मुंहासे, फुंसियों, त्वचा विकारों का इलाज करने में मदद करता है, बल्कि समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकता है और चमकदार, चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। थोड़े से जीरे को पानी में उबालें, इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इस पानी से अपना चेहरा धो लें।

चंदन

चंदन पाउडर या आमतौर पर चंदन, बादाम पाउडर और दूध के रूप में जाना जाने वाला फेस पैक बनाएं। इस पेस्ट को लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। चंदन त्वचा को गोरा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उपचारों में से एक है।

गाजर और एवोकाडो

एक गाजर लें, इसे उबाल लें और इसे एक एवोकाडो के साथ मैश कर लें। कुछ भारी क्रीम, अंडा, शहद लें और इसे मिश्रण में मिला दें। इस पेस्ट को लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 15 मिनट तक लगा रहने दें। यह घर पर त्वचा को गोरा करने का एक पौष्टिक तरीका है।

पटवारी नौ हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। CGWALL Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS