सहायक शिक्षको की इन मांगों को लेकर फेडरेशन का संयुक्त संचालक को ज्ञापन

सरगुजा।छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फ़ेडरेशन सरगुजा संभाग के अंतर्गत जिला सूरजपुर, कोरिया, सरगुजा के जिला व सम्भाग के पदाधिकारीयों ने संयुक्त संचालक सरगुजा बी. एक्का
को सहायक शिक्षक एल. बी. संवर्ग के विभिन्न समस्याओं के निराकरण के संबंध में मंगलवार को ज्ञापन सौंपा। जानकारी देते हुए संभाग प्रभारी विश्वास भगत व सप्रभारी निर्मल भट्टाचार्य ने बताया कि पदोन्नति की प्रक्रिया में बहुत से ऐसे विषय है जिससे भृम की स्थिति उत्तपन्न हो रही हैं। आम सहायक शिक्षकों से सरोकार रखने वाले महत्वपूर्ण विषयों को प्रमुख बिंदु मानकर ज्ञापन के माध्यम से संयुक्त संचालक सरगुजा को जानकारी दी गई है।

फेडरेशन के ज्ञापन की प्रमुख मांग

1) पदोन्नति हेतु रिक्त पदों की जानकारी सार्वजनिक करते हुए काउंसलिंग के माध्यम से ई एवं टी संवर्ग के कर्मचारियों की वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति दी जाने की मांग की गयी है।
2) शिक्षक एलबी के पदों में पदोन्नति हेतु स्नातक स्तर पर विषय आधारित वरिष्ठता सूची का प्रकाशन कराया जाए जैसे कला संकाय अंतर्गत हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल के आधार पर किया जाए।
3) ऐसी सहायक शिक्षक जो स्नातकोत्तर में हिंदी, अंग्रेजी उपाधिधारी है को भी शिक्षक पदोन्नति में स्थान दिया जाए जैसे संस्कृत विषय को स्थान दिया गया है।

4) ऐसे शिक्षकों को समायोजन के आधार पर गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषय को विकल्प के आधार पर अध्यापन कार्य कराया जा रहा है अतः ऐसे समायोजित पदों को रिक्त मानते हुए उन सभी पदों पर योग्यता धारी सहायक शिक्षकों को पदोन्नति दी जाए।

5) योग शिक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं विणिज्य के उपाधिधारक सहायक शिक्षकों को भी क्रमशः योग शिक्षक, व्यायाम शिक्षक एवं गणित शिक्षक के पद पर पदोन्नति दी जाये।

6) शिक्षकों द्वारा शिक्षा विभाग में संविलियन पश्चात प्राप्त की गई योग्यता में संबंधित बी ई ओ के द्वारा दी गई परीक्षा अनुमति को मान्य की जाये।_
7) शिक्षक एवं प्रधान पाठक प्राथमिक शाला में पदोन्नति होने वाले शिक्षकों को उनके संकुल, विकास खंड एवं जिलों प्राथमिकता दी जाये।

8) परीक्षा अनुमति हेतु आवेदन देने के पश्चात् यदि कार्यालय से आदेश जारी होने कि स्थिति में आवेदन को आधार मानते हुये उनके योग्यता को मान्य कि जावे।
9) ऐसे सहायक शिक्षक जो स्नातक में मुख्य 3 विषय जैसे हिन्दी,संस्कृत एवं इतिहास विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो उसे विषय वार वरियता में उक्त तीनों विषयों का लाभ देते हुये वरियता सूची में पृथक -पृथक वरियता सूची बनायी जाये।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के सरगुजा जिला अध्यक्ष विजय साहू वह मीडिया प्रभारी संदीप पांडे ने बताया कि
हमारे संगठन का एक सूत्रीय मांग है सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करना लेकिन आम सहायक शिक्षकों से सरोकार रखने वाले छोटे-छोटे ऐसे बहुत से विषय है जहां पर सहायक शिक्षकों का हित लाभ जुड़ा रहता है उस लाभ को दिलवाने के लिए संगठन अपनी ओर से पूरा प्रयास करता है इसी कड़ी में मंगलवार को फेडरेशन ने कई प्रमुख बिंदुओं पर उचित कार्यवाही करने के लिए संगठन के पदाधिकारीयों सहित ज्ञापन संयक्त संचालक को दे कर आम विषयो की आवाज उठाई ।

मंगलवार के इस ज्ञापन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष विजय साहू के साथ सम्भाग प्रभारी व जिलाध्यक्ष कोरिया विश्वास भगत, सप्रभारी निर्मल भट्टाचार्य, संदीप पाण्डेय जिलाध्यक्ष सरगुजा, देवनारायण गुप्ता जिलाध्यक्ष बलरामपुर, जिला सचिव कोरिया अवधेश कुमार,प्रांतीय सचिव शैलेष गुप्ता, ब्लॉक अध्यक्ष भईयाथान एम.के. प्रजापति,भजन लाल राजवाड़े आदि कि सक्रिय उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *