Diwali 2022: दिवाली की सफाई में घर से बाहर निकाल दें ये अशुभ चीजें, तभी पधारेंगी मां लक्ष्मी

Diwali 2022: हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन भगवान श्री राम 14 साल का वनवास काटकर सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटे थे। इसी खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरी नगरी को दीपों से सजाया था। बस तभी से दीपावली का त्योहार मनाने की परंपरा चली आ रही है। दिवाली के त्योहार से पहले लोग अपने घरों में अच्छी तरह साफ-सफाई करते हैं और सजाते हैं। कहते हैं कि दिवाली की पूजा में अगर पांच अशुभ चीजों को घर से बाहर न निकाला जाए तो मां लक्ष्मी नहीं पधारती हैं।

1. टूटा या चटका शीशा
अगर आपके घर में टूटा या चटका हुआ शीशा रखा है तो दिवाली की सफाई में इसे तुरंत बाहर कर दें। घर में टूटा शीशा नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है, जो घर की पूरी सुख-शांति को तबाह कर सकता है।

2. खराब घड़ी
अगर आपके घर में कहीं भी खराब या बंद घड़ी रखी है तो इसे भी दिवाली की सफाई में बाहर कर दें। घर में रखी खराब घड़ी को बहुत ही अशुभ माना जाता है। यह इंसान का समय खराब होने का संकेत होती है।

3. खराब खिड़की-दरवाजे
गर आपके घर का कोई दरवाजा या खिड़की खराब है, जिनमें से हर वक्त आवाज आती रहती है तो दिवाली से पहले या तो इन्हें बदलवा लें या फिर इनकी मरम्मत करवा लें। घर में इस तरह के खिड़की-दरवाजे अशुभ होते हैं।

4. टूटी मूर्तियां
दिवाली से पहले घर के मंदिर में रखी भगवान की टूटी मूर्तियां या फटे-पुराने चित्रों को भी रिप्लेस कर दें। भगवान की पुरानी मूर्तियों को नदी या तालाब में विसर्जित कर दें और नई मूर्तियां लेकर आएं।

5. जंग लगा लोहा

 घर के स्टोर रूम में या छत पर कहीं जंग लगा लोहा रखा है तो दिवाली की सफाई में इसे भी बाहर फेंक दें। घर में ऐसी चीजें शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव को बढ़ावा देती हैं। इन सभी चीजों के घर से जाने के बाद ही मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *