आपके शरीर को फाइटर बनाएंगे ये 5 तरह के काढ़े, जानिए बनाने का तरीका !

बिलासपुर।kadha recipe: आजकल कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए विशेषज्ञ काढ़ा पीने की सलाह दे रहे हैं. काढ़ा कई तरह की जड़ीबूटियों से तैयार होता है. ये जड़ीबूटियां इम्यून सिस्टम को बेहतर करके शरीर को रोगों से लड़ने लायक बनाती हैं. यहां जानिए पांच तरह के काढ़े जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ आपके शरीर को फाइटर बनाएंगे. साथ ही जुकाम, खांसी, खराश और बुखार और कफ के जमाव को रोकने में कारगर हैं.

1. सामग्री : पानी दो कप, 2 तुलसी की पत्तियां, 4-5 लौंग, काली मिर्च और इलाएची, एक चम्मच अदरक घिसी हुई, स्वादानुसार गुड़ और थोड़ी सी चाय की पत्ती.

ऐसे बनाएं

एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह उबालें फिर चाय की पत्ती को छोड़कर बाकी सामग्री डाल दें और कुछ देर उबलने दें. आखिर में चाय की पत्ती डालें और धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए. इसके बाद छानकर गर्मागर्म पिएं.

2. सामग्री : 2 कप पानी, 3-4 लौंग और काली मिर्च, एक चम्मच घिसा हुआ अदरक, 7-8 तुलसी के पत्ते, शहद स्वादानुसार

ऐसे बनाएं

सभी सामान को पानी में डालें और आंच को हल्का करके तब तक उबालें, जब तक काढ़ा आधा न रह जाए. इसके बाद छानकर शहद मिक्स करें और पिएं.

3. सामग्री : 2 कप पानी, 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 4-5 लौंग, सेंधा या काला नमक स्वादानुसार.

ऐसे बनाएं

पानी में गेहूं की भूसी और लौंग को डालकर पानी आधा होने तक उबलने दें. इसके बाद पानी को छाने और स्वादानुसार नमक डालकर गर्मागर्म सिप करके पिएं.

4. सामग्री : दो कप पानी, 6-7 काली मिर्च, तुलसी के 7-8 पत्ते, मुलैठी का टुकड़ा, एक चम्मच घिसी हुई अदरक, आधा चम्मच हल्दी, नींबू और शहद स्वादानुसार.

ऐसे बनाएं

पानी को उबालें और उसमें काली मिर्च को कूटकर या पीसकर डालें. इसके बाद शहद और नींबू को छोड़कर बाकी सामग्री डालें और उबलकर आधा होने दें. बाद में छानकर नींबू और शहद मिक्स करके पिएं.

5. सामग्री : दो कप पानी, एक चम्मच इलाएची पाउडर और एक चम्मच शहद.

ऐसे बनाएं

पानी में इलाएची पाउडर डालकर 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबाल आने दें. इसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें शहद मिक्स करें और गर्म गर्म सिप करके पिएं.

ध्यान रहे

किसी भी तरह का काढ़ा पीने के कम से कम आधा घंटे तक कुछ भी न खाएं. पानी भी न पिएं. अगर बहुत जरूरी हो तो गुनगुना पानी पी सकते हैं तभी इसका लाभ मिलेगा. काढ़े को रात में सोते समय और सुबह खाली पेट पीने से काफी आराम मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *