मेरा बिलासपुर

मां लक्ष्मी की पूजा में क्यों चढ़ाया जाता है कमल का फूल? जानिये मान्यता और महत्व

Flower Astrology: ज्योतिष के अनुसार अगर पूजा में भगवान को फूल नहीं चढ़ाया जाता है, तो पूजा अधूरी रहती है। हर एक फूल का अपना अलग महत्व है। आइए जानते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल क्यों चढ़ाया जाता है। महत्व और इसकी मान्यता क्या है।

कमल के फूल का धार्मिक महत्व (Importance of Lotus Flower in Astrology)

कमल का फूल धार्मिक रूप से बहुत ही शुद्ध माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार सफेद कमल का फूल बहुत ही पवित्र माना जाता है और इसका संबंध नवग्रहों से होता है। कहा जाता है कि भगवान को कमल का फूल चढ़ाने का मतलब अपने आप को भगवान के चरणों में अर्पित कर देना है।

धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाना बहुत ही शुभ होता है। मान्यता है कि दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होता है और घर में आर्थिक समृद्धि आती है। नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर 27 दिनों तक लगातार मां लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाया जाए, तो सुख और वैभव की प्राप्ति होती है। वहीं एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा में इस फूल को चढ़ाने के कई लाभ होते हैं। मान्यता है कि एकादशी के दिन पूजा में भगवान विष्णु को यह फूल चढ़ाने पर कारोबार, करियर और नौकरी में तरक्की मिलती है।

मालगुजार परिवार की धोखाधड़ी...4 के खिलाफ मामला दर्ज...शेष दो की होगी गिरफ्तारी
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS