ओमिक्रोन के इन दो वेरिएंट ने दी दस्तक, 3 मामले आए सामने

COVID-19 Case Increase in Maharashtra: कोरोना महामारी (Corona Pendemic) ने पिछले दो सालों से पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है, भारत में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) ने बहुत लोगों को खोया है. इसके बाद सरकार के वैक्सीनेशन अभियान (Governments Vaccination) ने कोरोना संक्रमण को थाम के रखा. इसी बीच महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट्स को लेकर खबर आई है. महाराष्ट्र में पहली बार B.A.4 और B.A.5 ऑमिक्रोन वेरिएंट के तीन मामले सामने आए हैं. 

बी. जे. मेडिकल कॉलेज पुणे के सहयोग से किए गए जेनेटिक सीक्वेंसिंग सर्वे की ताजा रिपोर्ट के अनुसार B.A.4 वेरिएंट से संक्रमित 4 मरीज और B.A. 5 वेरिएंट से संक्रमित 3 मरीज मिले हैं. भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) द्वारा आयोजित एक आनुवंशिक परीक्षण में कोरोना के इस नए संस्करण की पहचान की गई है और भारतीय जैविक डेटा केंद्र (IBDC) फरीदाबाद द्वारा इसकी पुष्टि की गई है.

इन 7 रोगियों का संक्षिप्त इतिहास निम्नलिखित है:

  • सभी मरीज पुणे शहर के हैं और 4 मई से 18 मई 2022 के बीच के हैं.
  • इन में से 4 पुरुष और 3 महिलाएं हैं.
  • इन में से 4 की उम्र 50 साल से ऊपर, 2 की उम्र 20 से 40 साल के बीच और एक की उम्र 10 साल से कम है.

CM उद्धव ठाकरे ने की मास्क पहनने की अपील
कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों के मास्क पहनने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में साप्ताहिक कोरोना संक्रमण की दर 1.59 फीसदी है और मुंबई और पुणे में कोरोना के सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 52.79 फीसदी हो गई है. आसपास के इलाके जैसे ठाणे, रायगड, और पालघर जिलों में भी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा  हो रहा है. राज्य में फिलहाल केवल एक मरीज वेंटिलेटर पर है जबकि  18 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है.

बुधवार को सामने आए  470 नए मामले
राज्य में बुधवार को कोरोना के 470 नए मरीज मिले.जबकि मंगलवार को 338 मरीज मिले. बात अगर राज्य में टीकाकरण की करें तो अभी तक 18 साल से अधिक उम्र के 92.27 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है.

102 दिन बाद मुंबई में मिले सबसे ज्यादा मरीज
मुंबई सहित राज्य में कोरोना के मामले एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के नए मरीजों की संख्या  500 के आंकड़े को पार कर गई. गुरुवार को राज्य में कोरोना के 511 नए मरीज मिले, जिसमें अकेले मुंबई में 350 मरीज मिले. बता दें कि 102 दिन बाद मुंबई में कोरोना के नए मरीज मिले हैं. इससे पहले 12 जनवरी को कोरोना के 349 मरीज मिले थे. हालांकि राहत की बात ये है कि कोरोना के गंभीर मरीज और मौतों के मामले में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *