इंडिया वाल

Free Skin Tips- जानिए, स्किन प्रोटेक्शन के इफेक्टिव तरीकों के बारे में

Free Skin Tips: प्रदूषण के संपर्क में आते ही स्किन नमी खोने लगती है, जिससे स्किन बेजान लगने लगती है। साथ ही स्किन सेल्स में घटने वाली कोलेजन की मात्रा से चेहरे पर पिगमेंटेशन का खतरा भी बढ़ता है। धूप और पॉल्यूशन से त्वचा की रंगत टैन होने लगती है और ड्रायनेस बढ़ने लगती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Free Skin Tips: इससे चेहरे और गर्दन की स्किन डार्क होने लगती है। बिना किसी प्रोटेक्शन के धूप और प्रदूषण तत्वों के संपर्क में आने से त्वचा में मेलानिन का प्रभाव बढ़ने लगता है और चेहरे पर फाइन लाइंस बनने लगती हैं। पर्यावरण में फैली गंदगी के संपर्क में आते ही स्किन पोर्स धूल, प्रदूषक तत्वों और ऑयल से भर जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स होने की समस्या होने लगती है।

स्किन को करें एक्सफोलिएट
Free Skin Tips:घर से बाहर निकलते ही प्रदूषण, स्किन की ऊपरी लेयर को अपनी चपेट में ले लेता है। इससे चेहरे पर संक्रमण और एक्स्ट्रा ऑयल जमा होने लगता है जो एक्ने, ब्लैक और व्हाइट हेड्स का कारण बनते हैं। ऐसे में स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से बहुत फायदा मिलता है। ऐसा करने से आपकी स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और स्किन पर मौजूद प्रदूषण के कण साफ होते हैं।

रेगुलर करें क्लींजिंग
Free Skin Tips:स्किन को नियमित रूप से साफ रखने से प्रदूषण के साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है। इसके लिए माइल्ड फेस वॉश से चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें और फिर चेहरे को धो दें। इससे फेस स्किन की डीप क्लींजिंग होगी। साथ ही त्वचा में मौजूद डस्ट पार्टिकल भी हटेंगे। इसके अलावा रूटीन से दिन में दो बार चेहरे को वॉश जरूर करें। उसके बाद चेहरे को नर्म तौलिए या रुमाल से साफ करें। ऐसा करने से फाइन लाइंस दिखने का रिस्क कम होता है।

एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क
Free Skin Tips:एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क के प्रयोग से चेहरे पर मौजूद डस्ट और डर्ट पूरी तरह से क्लीन होने लगती है। इसके अलावा फेस स्किन, क्लीन और सॉफ्ट होती है। स्किन नरिशमेंट के लिए वीक में दो बार फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की रफनेस और टैनिंग दूर होने लगती है। डीप क्लींजिंग के बाद फेस स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए फेस मास्क को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें।

यूज करें सनस्क्रीन
चेहरे को सन रेज से होने वाले डैमेज और पॉल्यूशन से बचाने के लिए सनब्लॉक क्रीम या एसपीएफ अवश्य लगाएं। स्किन नेचर के हिसाब से एसपीएफ का चुनाव करें। इसके अलावा सनस्क्रीन स्किन को एजिंग के प्रभाव से भी बचाने में कारगर साबित होती है।

फेस को करें प्रोटेक्ट
स्किन को सन रेज डैमेज और पॉल्यूशन से बचाने के लिए हैट, कैप, छाता या स्कार्फ से ढक कर ही घर से बाहर निकलें। इससे चेहरा सूरज की किरणों से प्रभाव से बचेगा, साथ ही चेहरे और गर्दन पर होने वाली टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी।

डाइट में शामिल करें एंटी-ऑक्सीडेंट रिच फूड्स  
अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स को शामिल करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। विटामिन-सी, विटामिन-ई और ओमेगा-3 की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स जैसे संतरा, बादाम, अलसी आदि को भी डाइट में शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन प्रोटेक्शन करने के साथ और प्रदूषण के प्रभावों को रोकने में भी मदद करेंगे।Free Skin Tips

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close