इंडिया वाल

Fruit for Healthy Heart: ऐसे 5 फल बताते हैं जिनके सेवन से आपका हार्ट रहेगा हमेशा हेल्दी

Fruit for Healthy Heart/फलों का महत्त्व तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके हार्ट को हेल्दी रखने वाले कौन से फल हैं? लंबी उम्र और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने दिल का ध्यान रखें और उसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट ऐसी हो जो आपके हार्ट को हेल्दी रखे।
Fruit for Healthy Heart/फलों का महत्त्व तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके हार्ट को हेल्दी रखने वाले कौन से फल हैं? अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए हम आज आपको ऐसे 5 फल बताते हैं, जिनके सेवन से आपका हार्ट रहेगा हमेशा हेल्दी।
जामुन
Fruit for Healthy Heart/जामुन पोटैशियम से भरपूर होता है इसलिए यह हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पोटैशियम के अलावा जामुन में विटामिन सी, विटामिन बी, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन और नियासिन होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हृदय की दूसरी बीमारियों का खतरा कम होता है।
संतरा
Fruit for Healthy Heart/विटामिन सी से भरपूर संतरा हमारी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। संतरे में पोटैशियम, फोलेट और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। हाल ही में एक स्टडी में पाया गया है कि, संतरे का जूस पीने से हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। संतरों और किन्नू जैसे साइट्रस फलों में नोबिलेटिन होता है। यह धमनियों में प्लाक जमा होने से रोकता है जिससे, ब्लॉकेज़ का खतरा कम हो जाता है।
बेरीज़
Fruit for Healthy Heart/स्‍ट्रॉबेरी, ब्‍लूबेरी और रास्‍पबेरी को सुपरफूड्स माना जाता है। इनमें एलागिक एसिड, पॉलीफेनॉल, एंथोसायनिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्र होती है जो हमारे दिल को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और कई तरह की कार्डियोवस्‍कुलर समस्याओं को कम करती हैं।
सेब
यूं तो सेब का सेवन हर किसी को करना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि हर दिन एक सेब खाने से बीमारियाँ आपसे दूर ही रहेंगी। लेकिन सेब दिल के रोगियों के लिए तो रामबाण औषधि है। जिन लोगों को हाई बीपी या हार्ट में ब्लॉकेज जैसी समस्या है, उन्हें रोज एक सेब का सेवन चाहिए क्योंकि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी की ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करता है। यदि सेब के अर्क को लहसुन, अदरक और नींबू के रस और शहद के साथ नियमित एक चम्मच सेवन करें तो हार्ट ब्लॉकेज का खतरा दूर हो जाता है।
अंगूर
स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर में पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अंगूर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीफ्लेटलेट गुण पाए जाते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं। अगर किसी को हार्ट अटैक हुआ है तो उन मरीजों के लिए अंगूरों का सेवन बहुत लाभदायक है। अंगूरों के सेवन से न केवल रोगी के खून के दबाव में सुधार होता है बल्कि हृदय के खून पम्प करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। अंगूर का जूस एलडीएल के आक्सीकरण को रोकता है और खून के थक्के बनने की प्रवृत्ति को कम करता है। देर किस बात की, आप भी अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपने डाइट में इन फलों को शामिल करना शुरू कर दें।
                   

Join Our WhatsApp Group Join Now

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close