नाबालिग लड़कियों का अपहरण करने वाले गैंग का पर्दाफाश,रिश्तेदार समेत 5आरोपी राजस्थान नागपुर से गिरफ्तार,नाबालिग बच्ची से कई बार बलात्कार ..आरोपियों पर एसपी ने किया था ईनाम का एलान

बिलासपुर—पुलिस को नाबालिग बालिका अपहरण मामले में बड़ी सफलता मिली है। पुलिस खालासा में सामने आया है कि गिरोह नाबालिग बच्चो का अपहरण कर शादी के लिए बिक्री करते हैं। आरोपियों के तार नागपुर और राजस्थान के कई जिलों से जुड़े हैं। आरोपियों को पकड़ने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। अपहरण की गयी नाबालिग बालिका को अजमेर राजस्थान से बरामद किया गया है। आरोपियों के कब्जे पुलिस ने 65000 रूपए नगदी समेत 6 नग मोबाईल भी जब्त किया है।पुलिस ने खुलासा किया है कि नाबालिग बच्चियों की अपहरण मामले में संगठित गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में सिटी कोतवाली थाना पहुंचकर परिजनों ने नाबालिग लड़की की अपहरण की शिकायत की। पीड़ित परिवार ने बताया कि उसकी भाभी ज्योति गुप्ता बहला-फुसलाकर नाबालिग को कहीं लेकर चली गयी है।
 
आईएमईआई से मिला सुराग-रिपोर्ट दर्ज किए जाने के बाद आरोपी पर आईपीसी की धारा-363 का अपराध दर्ज किया गया। मामले को विवेचना कार्यवाही में लिया गया। टीम गठन कर पुलिस कप्तान पारूल माथुर ने आरोपियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। अतिरिक्त पुलिस कप्तान शहर उमेश कश्यप, नगर पुलिस अधीक्षक, स्नेहिल साहू के मार्गदर्शन में  सिटी कोतवाली पुलिस और सायबर सेल की टीम ने आरोपियों की पतासाजी शुरू की। ज्योति गुप्ता की मोबाईल के IMEI NO. के आधार पर पुलिस को सुराग हासिल हुआ।सिटी कोतवाली और सायबर सेल की संयुक्त टीम को नागपुर महाराष्ट्र भेजा गया। IMEI No. के आधार पर सह-आरोपी रुकसार खान, आकाश सिरवाते को नागपुर में पकड़ा गया। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि साथी नीरज चापले ने महिला ज्योति गुप्ता और नाबालिग लड़की को लेकर लाभ कमाने के लिए घर लाया।
 
गलत नाम से बनवाया आधार कार्ड
 
               नाबालिग बालिका का दोनों ने निकिता नाम से गलत आधार कार्ड बनवाया। ज्योति गुप्ता और नाबालिग लड़की को अजमेर ले जाकर आरोपी नंदकिशोर शर्मा उर्फ पंडित के माध्यम से ज्योति गुप्ता का झूठा आधार कार्ड बनवाया गया। गोविन्द जाट नामक व्यक्ति ने  नाबालिग लड़की का रतन प्रजापति नामक व्यक्ति से मोटी रकम लेकर शादी करवाया गया।
 
                                 खुलासा में पुलिस ने बताया कि नाबालिग लड़की का शादी करवाने के पहले  आरोपी नंदकिशोर शर्मा उर्फ पंडित ने जबरन बालिका के साथ शारीरिक संबंध बनाया।  शादी के बाद आरोपी रतन प्रजापति ने भी नाबालिग बालिका के साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाया। 
 
सभी आरोपी गिरफ्तार
 
              प्रकरण में आरोपी ज्योति गुप्ता, रुकसार खान, आकाश सिरवाते, नीरज चापड़े, नंदकिशोर शर्मा उर्फ पंडित को पुलिस टीम ने थाना लाया। आरोपियों के कब्जे से नगदी रकम 65000 रुपये, 4 नग टच स्क्रीन मोबाईल, 2 नग की-पैड मोबाईल जब्त किया है।  प्रकरण में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा-363, 366(क), 368, 370(1), 376, 34 और 4,6 पॉक्सो एक्ट के तहत कार्यवाही की गयी है।
 
पुलिस का विशेष प्रयास और सहयोग
 
                   पूरे प्रकरण में थाना प्रभारी निरीक्षक शीतल सिदार, उपनिरीक्षक मनीष कांत, सागर पाठक, मनोज नायक, विष्णु साहू, धर्मेन्द्र साहू, अजय शर्मा, सुनीता मण्डावी, कमलेश सूर्यवंशी, का विशेष सहयोग रहा ।
 
पांच हजार रूपए ईनाम की घोषणा
 
              जानकारी देते चलें कि मामले में पुलिस कप्तान पारूल माथुर ने आरोपियों पर पांच हजार रूपए ईनाम का एलान किया था।
 
पकड़े गए आरोपियों का नाम
 
1) ज्योति गुप्ता उर्फ पायल निवासी जुना बिलासपुर, नागोराव स्कूल के पीछे,
2) रुकसार खान पिता सहादत खान, निवासी गुजर बाड़ी, न्यू बस स्टैण्ड के पास, नागपुर
3) आकाश सिरवाते पिता ईश्वर सिरवाते निवासी गुजरबाड़ी, न्यू बस स्टैण्ड गणेशपेठ नागपुर
4) नंदकिशोर शर्मा उर्फ पंडित निवासी ग्राम छिर, थाना नरेना, राजस्थान
5) नीरज चापले पिता प्रकाश चापले, निवासी गुजर बाड़ी, न्यू बस स्टैण्ड,गणेशपेठ, नागपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *