रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 50 हजार पेंशन, ऐसे उठा सकते है लाभ, जानें नियम और पात्रता

अगर आप नौकरीपेशा और रिटायरमेंट के बाद भविष्य को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके काम की है।वैसे तो कई पेंशन प्लान (Pension plan) आपको रिटायरमेंट के बाद अच्छी पेंशन का फायदा देते हैं, लेकिन नेशनल पेंशन सिस्टम ((Nation pension System NPS Calculator) आपके लिए एक बेस्‍ट ऑप्‍शन साबित हो सकता है। इसके तहत आप 4,500 रुपये हर महीने निवेश कर रिटायरमेंट के बाद 51,848 रुपये प्रतिमाह पेंशन पा सकते है। ध्यान रहें निवेश करने से पहले निवेशक सारी शर्तों और नियम अच्छी तरह से पढ़ लें।

दरअसल, नेशनल पेंशन सिस्टम (Nation pension System) एक सरकारी स्कीम है ।NPS में 40 फीसदी एन्‍युटी का ऑप्शन होता है, सालाना एन्‍युटी रेट 6% पर रिटायरमेंट के बाद 1.56 करोड़ रुपए की एकमुश्त राशि मिलती है, बाकी बची 1.04 करोड़ रुपए की रकम एन्‍युटी में जाएगी। इसी एन्‍युटी की रकम से आपको हर महीने 51,848 रुपए की पेंशन मिलेगी।आप अपने NPS अकाउंट को ट्रांसफर भी कर सकते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसकी लोकेशन को भी बदल सकते है।

खास बात ये है कि एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे उतनी ज्‍यादा पेंशन मिलेगी।इसमें उम्र के हिसाब से आंकड़े और रिटर्न अलग-अलग हो सकते हैं।इसमें आप जितना निवेश करेंगे उतनी ही पेंशन मिलेगी। इसमें 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें 9 से लेकर 12 परसेंट तक का सालाना रिटर्न मिलता है ।NPS में टैक्स का कोई झंझट नहीं है। NPS में निवेश कर आप 2 लाख रुपये की छूट का लाभ पा सकते हैं।

इसके तहत अगर निवेशक की औसत उम्र 21 साल है और वह मासिक 4,500 रुपये निवेश करता है तो 21 साल से लेकर 60 साल तक 54000 रुपये निवेश करेगा । इसके तहत उसका 39 साल तक करीब 21.06 लाख रुपये निवेश होगा और यदि 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर 2.59 करोड़ रुपये हो जाएगी। यानी फिर आपको रिटायर होने पर करीब 51,848 रुपये महीना पेंशन तक मिलेंगे। यह एक उदाहरण के तौर पर दर्शाया गया है, यह राशि कम या ज्यादा भी हो सकती है।

ऐसे खोल सकते है खाता

  • NPS खाता खोलने के लिए enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें ।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरिफाई किया जाएगा। बैंक खाता विवरण दर्ज करें। अपना पोर्टफोलियो और फंड चुनें। नाम भरें।
  • जिस बैंक खाते में विवरण भरा जाता है, उस खाते का रद्द चेक देना होगा। इसके अलावा फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे।पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट (PRN) नंबर जेनरेट हो जाएगा। आपको भुगतान रसीद भी मिलेगी।
  • निवेश करने के बाद ‘ई-साइन/प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ पेज पर जाएं। यहां आप पैन और नेटबैंकिंग से रजिस्टर कर सकते हैं। यह KYC (अपने ग्राहक को जानो) करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *