India Post Payment Bank अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, WhatsApp बैंकिंग की हुई शुरूआत

Shri Mi
3 Min Read

India Post Payment Bank: वर्ष 2018 में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत हुई थी। जो लोग बैंक की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे, उन्हें ध्यान में रखते हुए इसे शुरू किया गया था। कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी India Post Payment Bank के जरिए ले सकते हैं। अब बैंक के ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरूआत होने वाली है। India Post Payment Bank अकाउंट होल्डर्स WhatsApp banking से भी घर बैठे आसानी से अकाउंट को मैनेज कर सकेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट होल्डर्स को WhatsApp banking की सुविधा देने के लिए Airtel के साथ मिलकर इसकी शुरूआत होने वाली है। ग्राहकों को अकाउंट से जुड़ी जानकारी लेने में किसी तरह की समस्या नहीं हो इसके लिए टेलीकॉम कंपनी एयरटेल भी इस दिशा में काम करने के लिए तैयार है। इसे लेकर संचार मंत्रालय की ओर से भी एक बयान जारी किया गया है। आप भी India Post Payment Bank अकाउंट होल्डर हैं तो जल्दी ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

India Post Payment Bank पर WhatsApp बैंकिग के फायदे

India Post Payment Bank पर WhatsApp बैंकिंग की शुरुआत होने से ग्राहकों को बहुत फायदे होने वाले हैं। इस फीचर का इस्तेमाल कर अकाउंट होल्डर अपने आसपास मौजूद पोस्ट ऑफिस की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा WhatsApp मैसेजिंग से अकाउंट होल्डर घर बैठे आईएफएससी कोड, बैलेंस और ऑनलाइन हेल्प डेस्क की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही केंद्र सरकार की ओर से जारी डिजिटल इंडिया मिशन को भी आगे बढ़ाने की योजना है।

India Post Payment Bank पर WhatsApp बैंकिग कैसे काम करेगा 

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और India Post Payment Bank मिलकर WhatsApp बैंकिग के जरिए हर महीने लगभग 250 मिलियन मैसेज भेजने का काम कर रहा है। इस मैसेजिंग फीचर के माध्यम से ग्राहक अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ा सकेंगे। इसके अलावा उनके साथ किसी तरह का डिजिटल फ्रॉड नहीं हो इसके लिए भी जागरूकता जरूरी है। इनमें ज्यादातर ग्रामीण कस्बों और टियर 2, 3 में रहने वाले लोग हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close