सरकार का बड़ा फैसला, 30 जनवरी से वीकेंड कर्फ्यू खत्म

जयपुर।राजस्थान (Rajasthan) में अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) से जुड़ी नई गाइडलाइन शुक्रवार को जारी की, जिसमें एक फरवरी से स्कूलों को खोलना और वीकेंड कर्फ्यू को खत्म करना शामिल है. यह गाइडलाइन एक फरवरी से लागू होनी है. लेकिन सरकार ने शनिवार को गाइडलाइन जारी कर 30 जनवरी यानी रविवार से ही वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने का फैसला किया है. ऐसा शहीद दिवस के दिन महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया है, ताकि कर्फ्यू के कारण जगह-जगह आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोई रुकावट न आए.

इससे पहले राजस्थान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में कमी के मद्देनजर राज्य सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा और 10 फरवरी से छठी से नौवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने का शुक्रवार को ऐलान किया. हालांकि स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रखना होगा. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक, विद्यार्थियों को माता पिता/ अभिभावक की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा.

CM गहलोत ने क्या था ट्वीट

राजस्थान में कोरोना की नई गाइडलाइन को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, “निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की. देश-दुनिया में संक्रमण में आ रही कमी तथा विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों में छूट के संबंध में उनके निर्देशों के बाद गृह विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है.”

उन्होंने आगे लिखा, “कोविड के कारण स्कूलों के बंद होने से बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास प्रभावित हो रहा है. ऐसे में नगरीय क्षेत्रों के स्कूलों में एक फरवरी से कक्षा 10 से 12 तक तथा 10 फरवरी से कक्षा 6 से 9 तक की शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने, वीकेंड कर्फ्यू समाप्त करने, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रात्रि 10 बजे तक खोले जाने सहित अन्य प्रतिबंधों में छूट देने का निर्णय लिया गया है.

कलराज मिश्र हुए कोरोना संक्रमित

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र कोरोना संक्रमित हो गए हैं. राजभवन ने ट्वीट कर कहा, “माननीय राज्यपाल श्री कलराज मिश्र जी ने आज अपना कोविड टेस्ट करवाया. कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है. वह स्वस्थ हैं तथा उन्हें कोई लक्षण नहीं है. उन्होंने अपील की है कि उनके संपर्क में आए सभी जन अपने आप को आइसोलेट कर लें एवं अपना कोविड टेस्ट अवश्य करवाएं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *