सरकार ने सूर्य ग्रहण के दिन छुट्टी की घोषणा की, जानिए कौन-कौन से ऑफिस रहेंगे बंद

Holiday On Solar Eclipse: ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने मंगलवार 25 अक्टूबर 2022 को लगने वाले सूर्य ग्रहण के लिए सरकारी छुट्टी (Government Holiday) घोषित कर दी है. इस दिन राज्य के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल, कॉलेज, राजस्व न्यायालय, बैंक और अन्य बैंकिंग संस्थान बंद रहेंगे. यह जानकारी राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने दी है.

पहले सरकार ने दो दिन की छुट्टी घोषणा की थी. जिसमें दीपावली की छुट्टी शामिल थी. इस बाद सरकारी कर्मचारियों को लगातार चार दिन का अवकाश मिल गया है. इससे पहले चौथा शनिवार होने की वजह से सरकारी दफ्तरों में सरकारी अवकाश रहा तो रविवार को सरकारी छुट्टी रहती ही है. सोमवार को दीपावली के लिए सरकारी छुट्टी हो चुकी है और मंगलवार को सूर्यग्रहण के लिए सरकार ने छुट्टी घोषित कर दिया है.

ओडिशा में सूर्यग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से रसोई घरों में चूल्हा न जलाने की परंपरा चली आ रही है. ऐसे में 24 अक्टूबर सोमवार की सुबह 4 बजकर 57 मिनट से यहां के रसोई शाला में चूल्हा नहीं जलाया जाएगा. सूर्य ग्रहण 4 बजकर 56 मिनट 52 सेकेंड लगेगा और ये ग्रहण शाम 6 बजकर 26 मिनट 52 सेकेंड तक रहेगा.

कब पड़ेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है. हालांकि, ये ग्रहण आज शाम से शुरू होगा. हर जगह इसके दिखने के टाइमिंग अलग-अलग है. लेकिन सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है. ऐसे में 25 अक्टूबर सुबह 4 बजकर 22 मिनट से ही सूतक काल शुरू हो चुका है और मंदिरों के पाट बंद हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *