शादी समारोह के लिए योगी सरकार ने दी राहत, अब 100 मेहमान हो सकेंगे शामिल

उत्तर प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले स्थिर हैं. कोरोना के मामलों में कमी के बीच उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने रविवार को शादियों और अन्य समारोहों में अधिकतम लोगों की अनुमति को बढ़ाकर 100 कर दिया. इससे पहले, बंद और खुले दोनों स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए यह सीमा 50 तक सीमित थी.अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, अब शादी और अन्य समारोहों में अधिकतम 100 लोगों को अनुमति दी जाएगी. यह नियम दोनों तरह के शादी समारोह के लिए होगा, चाहे वह खुले स्थानों में हो रही हो और चाहे बंद स्थानों में हो रहा हो. इस दौरान कोविड-19 (Covi-19) प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा. साथ ही आदेश में कहा गया है कि, समारोह की जगह के प्रवेश द्वार पर एक कोविड-19 हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाना चाहिए.

दो गज की दूरी है जरूरी

इसके अलावा आदेश में कहा गया है, मेहमानों के बैठने की व्यवस्था कार्यक्रम या समारोह के स्थान पर दो गज (छह फीट) की दूरी बनाए रखते हुए की जानी चाहिए. आदेश में यह भी कहा गया है कि आयोजन स्थल के शौचालयों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए. हालांकि, राज्य में मौजूदा सभी अन्य प्रतिबंध प्रभावी रहेंगे.

नाइट कर्फ्यू में दी गई थी ढील

इससे पहले 7 सितंबर को राज्य सरकार ने भी संक्रमितों की घटती संख्या का हवाला देते हुए राज्य में रात के कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी थी. रात का कर्फ्यू जो शुरू में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच लगाया गया था, अब रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच लागू है.राज्य में नौ नए कोविड -19 मामले दर्ज किए जाने और कोई ताजा मौत नहीं होने के एक दिन बाद यह घोषणा हुई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन के मुताबिक यूपी में अब तक कुल 1,709,652 पॉजिटिव मामले आए हैं. जबकि मरने वालों की संख्या 22,887 है.ताजा आंकड़ों के मुताबिक यूपी में 193 एक्टिव मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को सुबह 7 बजे तक यूपी में 94,153,859 टीके की खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से 77,509,869 पहली खुराक और 16,643,990 दूसरी खुराक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *