Indian Railways में निकली नौकरी, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप भी भारतीय रेलवे (Indian Railways) में नौकरी का मौका तलाश रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NorthEast Frontier Railway) ने कई जगहों पर अपरेंटिस पदों (Railway Apprentices Jobs) पर नौकरियां निकाली हैं. रेलवे ने अपनी तरफ से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन में आवेदन की पूरी जानकारी दी गई है कि उम्मीदवार कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

30 जून है आखिरी तारीख

इच्छुक कैंडिडेट्स 30 जून की रात 10 बजे तक इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसमें कुल 5,636 रिक्त पोस्ट है, जिसको भरा जाना है. ऐसे में रेलवे की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास नौकरी पाने का यह एक शानदार मौका है. हालांकि उम्मीदवारों को नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा. 

किन बातों का ध्यान रखना होगा

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिग्री होना जरूरी है. साथ ही आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है. इसमें उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मैट्रिक और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा. इस नौकरी को पाने के लिए उम्मीदवारों को किसी तरह का कोई एग्जाम नहीं देना होगा. एप्लीकेशन फीस के तौर पर 100 रुपये देने होंगे.  उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी (Indian Railways Jobs) के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद ‘जनरल इन्फो’ सेक्शन पर जाकर ‘रेलवे रिक्रूटमेंट सेल’ (Railway Recruitment Cell) के टैब पर क्लिक करना होगा. फिर आवेदन के लिंक पर जाकर डिटेल को ध्यान से भरना होगा. इसके बाद यहां डॉक्यूमेंट अपलोड कर आवेदन जमा करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *