मेरा बिलासपुर

जिले के 253 स्कूलों के मरम्मत व रखरखाव के लिए शासन ने जारी की राशि

कोरबा। राज्य शासन प्रदेश भर में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूल शिक्षा व्यवस्था के संसाधनों को बेहतर करने की कड़ी में प्रदेश भर में जर्जर स्कूल भवनों के मरम्मत व जीर्णोद्धार के लिए घोषणा की थी, ताकि शिक्षा व्यवस्था बेहतर ढंग से संचालित की जा सके। इसी तारतम्य में राज्य शासन ने प्रदेश भर के 9854 स्कूलों के मरम्मत और रखरखाव के कार्यों के लिए 621 करोड़ 81 लाख 8 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की है। इन स्कूलों में कार्यों के लिए पहली किस्त के रूप में 168 करोड़ 64 लाख रुपए जारी कर दी गई है।

इसी तारतम्य में कोरबा जिले के 253 स्कूलों के मरम्मत और रखरखाव कार्यों के लिए 15 करोड़ 21 लाख 37 हजार रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। कोरबा जिले के स्कूलों के मरम्मत कार्य के लिए स्वीकृत कुल राशि में से प्रथम किश्त के रूप में 4 करोड़ 13 लाख रुपए जारी कर दी गई है।

शासन ने राशि जारी करने के साथ ही मरम्मत और रखरखाव के सभी कार्यों के लिए 28 फरवरी 2023 तक निविदा कर कार्य शुरू करने और 30 मई 2023 तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इसमें यह भी निर्देशित किया गया है कि स्कूल भवनों के मरम्मत, अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत राशि का अन्य प्रयोजन के लिए नहीं किया जाएगा। इसे राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत रखा गया है। जिसकी शासन स्तर पर समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।

कांग्रेसियों की गंदी राजनीति...महिलाओं के कंधे का कर रहे इस्तेमाल...कहा पार्टी तय करेगी विधायक की टिकट

समग्र शिक्षा के अंतर्गत 12 स्कूलों में होंगे 74.37लाख के कार्य

शासन ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत कोरबा जिले में 12 शासकीय प्राथमिक स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के साथ ही मरम्मत व जीर्णोद्धार कार्य के लिए कुल 74.34 लाखों रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। इसके अंतर्गत जिले के करतला विकासखंड के शासकीय प्राथमिक स्कूल भवन सेन्द्रीपाली, शासकीय प्राथमिक स्कूल मोहरा और शासकीय प्राथमिक स्कूल भवन सरागबुंदिया में अतिरिक्त कक्ष निर्माण किया जाएगा। इसी तरह कटघोरा विकासखंड के शासकीय प्राथमिक स्कूल धवईपुर, कोरबा विकासखंड शासकीय प्राथमिक स्कूल गोढ़ी, पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के शासकीय प्राथमिक कर्री, शासकीय प्राथमिक स्कूल लेपरा, शासकीय प्राथमिक स्कूल बनिया, शासकीय प्राथमिक स्कूल लखनपुर, शासकीय प्राथमिक स्कूल बंझबन, शासकीय प्राथमिक स्कूल सुतर्रा और शासकीय प्राथमिक स्कूल बन खेता में जीर्णोद्धार और मरम्मत कार्य कराए जाएंगे।

जिले के 83 स्कूलों में खनिज न्यास मद की राशि से होगा कार्य

शासन से जारी निर्देशों के अनुसार प्रदेश के 9 जिलों से 493 स्कूलों में 12 करोड़ 23 लाख 67 हजार रुपए से मरम्मत कार्य के लिए सहमति दी गई है। इसमें कोरबा जिले में 83 स्कूलों के मरम्मत व जीर्णोद्धार तीन करोड़ 87 लाख रुपए जिला खनिज न्यास मद (डीएमएफ)से किया जाएगा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS