पौधे लगाने और बचाने के लिए ग्राम पंचायत होंगे पुरस्कृत:यूडी मिंज, हर महीने 5 पौधे लगाने का अनुरोध किया संसदीय सचिव ने

जशपुर । विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 ज़ून को संसदीय सचिव एवं विधायक यू डी मिंज ने अपने विधानसभा अंतर्गत तीनो जनपद दुलदुला, कुनकुरी, फरसाबहार में वृहद पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया है । उन्होंने जलवायु परिवर्तन ,अतिवृष्टि,अनावृष्टि , ओलों की बारिश आदि समस्या से छुटकारा पाने सभी वर्गों से अपील किया है कि सभी पौधरोपण के कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें इसके लिए उन्होंने हर एक ग्राम पंचायत को 500 पौधे लगाने ,उनकी देखरेख करते हुए उन्हें बड़ा करने की जिम्मेदारी ग्राम के सरपंच सचिव को दी है । उन्होंने कहा है कि जिस ग्राम में सबसे अधिक पौधे लगाए और उन्हें बचाये जाएंगे ,उस ग्राम पंचायत को उनकी ओर से विशेष पारितोषिक (इनाम) दिया जाएगा !
यू डी मिंज विधायक बनने से पहले से ही निरन्तर ग्रामीणों को वनों के संरक्षण, खेतों के मेड़ों पर फलदार वृक्ष लगाने प्रेरित करते रहे हैं । जो विधायक बनने के बाद आज पर्यंत जारी है । जशपुर के बदलते जलवायु पर उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा हमारा जशपुर पहले ऐसा नही था । पूर्व में घना वन होता था । यहां अकेले लोग दिन में भी निकलने से कतराते थे । मौसम शिमला की तरह होता था । वनों की अंधाधुंध कटाई की वजह से हम गर्म जिलों की श्रेणी में आ गए हैं और अब प्राथमिकता के साथ हमें अपने आस पास वनों को बसाकर फिर से जशपुर में हरियाली लानी होगी। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे !
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के वनों के प्रति प्रेम तथा उनके द्वारा शुरू की गई योजना पर उन्होंने कहा यह़ प्रयास अतुलनीय है । कोरोनाकाल में ऑक्सीजन की कमी से जूझते प्रदेश की जनता की व्यथा दूर करने, कृषकों को अतिरिक्त आय देने तथा आम जनता के लिए आय के अवसर खोलने उनका यह प्रयास सराहनीय है । वनों से आच्छादित प्रदेश हो यह सपना वास्तव में हमें नई ऊंचाइयों की ओर लेकर जाएगा । चूंकि जशपुर अन्य जिलों की अपेक्षा कम गर्मी वाला जिला है । इसलिए यहां चाय कॉफ़ी, कहुआ, स्ट्राबेरी, अनानास, नासपाती, सेब, अंगूर, केले, नारियल, सुपारी, काजू, के अलावा मिर्च, सरई, सरसों , जटँगी ,  उरद , टाउ, आदि की फसलें बहुतायत होती है/हो सकती है । इसलिए वृक्षारोपण आवश्यक है मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया यह प्रयास जिले के वन संपदा को बढ़ाने बल मिलेगा !
उन्होंने विगत वर्ष हुए पौधरोपण कार्यक्रम में जीवित रहे पौधों के लिए वन विभाग को धन्यवाद दिया है और कहा है वह विभाग इस बार फिर से पौधों को सहेजने उचित देखभाल करेगी ऐसा विश्वास है.

संसदीय सचिव यू.डी. मिंज की जनता से अपील –
प्रतिवर्ष 5 जून को हम सभी मिलजुल कर पौधरोपण करते आये हैं । पौधरोपण के इस कार्य को सिर्फ 5 जून को ही नही मनाएं । बल्कि इसे जीवन भर मनाएं पौधरोपण करें और करवाएं क्योंकि जल है तभी कल होगा । हम होंगे आप होंगे । उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि अब हर महीने 5 पौधे लगाने हम सभी को प्रण  करना चाहिए !
कल मुख्यमंत्री वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद दुलदुला के नोनियातला में पौधरोपण का कार्यक्रम रखा गया है । जिसमें जिले के कलेक्टर श्महादेव कावरे , डीएफओ कृष्णा जाधव ,सीईओ के एस मंडावी ,कुनकुरी एसडीएम रवि राही , एसडीओ वन कुनकुरी नवीन निराला, जनपद अध्यक्ष कांग्रेस अरविंद साय, सामाजिक कार्यकर्ता एवं वन मित्र अरुण कुमार शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों द्वारा पौधरोपण किया जाना है । उक्त कार्यक्रम में कोविड 19 के तहत जारी गाइड लाइन के अनुरूप मास्क सेनेटाइजर, दो गज की दूरी का पालन करते हुए वृक्षारोपण किया जाएगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *