इंडिया वाल

Grapes Benefits: जानिए किस अंगूर में है सबसे ज्यादा विटामिन

Grapes Benefits/शरीर और डाइट को लेकर अधिकांश लोग सतर्क रहते हैं. कुछ लोग डाइट चार्ट के मुताबिक सुबह का ब्रेकफास्ट, फल और रात का डिनर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर में भी कौन सा अंगूर खाना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस अंगूर में सबसे ज्यादा विटामिन पाए जाते हैं. 

Join Our WhatsApp Group Join Now

अंगूर के प्रकार

Grapes Benefits/मार्केट में तीन तरह के अंगूर मौजूद होते हैं. पहला हरा अंगूर, दूसरा काला अंगूर और तीसरा लाल अंगूर है. हालांकि इन तीनों में लाल अंगूर को अक्सर हेल्थ बेनिफिट्स के मामले में अन्य अंगूर की किस्मों से अच्छा माना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, लाल अंगूरों में हाई लेवल के रेस्वेराट्रोल, क्वेरसेटिन और फ्लेवोनोइड होते हैं. जिनको स्ट्रॉन्ग कंपाउंड के रूप में जाना जाता है. जानकारी के मुताबिक एंटीऑक्सिडेंट शरीर में बहुत जरूरी भूमिका निभाते हैं, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

विटामिन भरपूर

Grapes Benefits/बता दें कि लाल अंगूर में खासकर विटामिन सी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये कोलेजन फॉर्मेशन, इम्यून सपोर्ट और हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है. लाल अंगूर हड्डियों की हेल्थ और डाइजेशन को बढ़ावा देता है. इसके अलावा लाल अंगूर खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. वहीं लाल अंगूर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कई बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं. इसमें अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है. 

डाइजेशन होगा अच्छा 

Grapes Benefits/बता दें कि लाल अंगूर में मौजूद पोटेशियम और फाइबर आपकी हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं. वहीं रेगुलर रूप से लाल अंगूर खाने से डाइजेशन में आसानी होती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है.

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Grapes Benefits:वहीं अंगूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना लाल अंगूर खाते हैं, तो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है. जिससे आप दिल से संबंधित बीमारियों से बच जाते हैं. 

मेंटल हेल्थ में सुधार

लाल अंगूर खाने से याददाश्त और मेंटल हेल्थ बढ़ती है. इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है. इसलिए हरे और काले अंगूर की तुलना में लाल अंगूर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close