इंडिया वाल

Hair Care Tips- कंडीशनर बालों में अप्लाई करने के दौरान कुछ गलतियों से बचना चाहिए

Hair Care Tips/हेल्दी बालों के लिए हेयर केयर रूटीन को सही से फॉलो करना जरूरी होता है. जिस तरह बालों को शैंपू करने से पहले ऑयलिंग करना जरूरी होता है तो वहीं उसी तरह बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना भी जरूरी होता है. दरअसल कंडीशनर (Conditioner) करने से बाल हाइड्रेट होते हैं और मुलायम व सिल्की बनते हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

कंडीशनर (Conditioner) करने से बाल ज्यादा उलझते भी नहीं हैं, जिसकी वजह से बालों के टूटने की संभावना भी कम रहती है. हालांकि कंडीशनर करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

Hair Care Tips/बालों में कंडीशनर (Conditioner) करते वक्त अगर कुछ गलतियां की जाएं तो इससे पूरा फायदा नहीं मिलता है और फायदे की बजाय नुकसान भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि हेयर कंडीशनर करते वक्त कौन सी गलतियां अवॉइड करनी चाहिए.

Hair Care Tips/कंडीशनर सिर्फ बालों को मुलायम और सिल्की बनाने के लिए यूज किया जाता है, इसे स्कैल्प पर लगाने की जरूरत नहीं होती है. बालों की जड़ों से करीब 5 से 10 सेंटीमीटर की दूरी से कंडीशनर सिरों तक लगाना चाहिए. स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से त्वचा तैलीय हो सकती है और इस वजह से फायदे की बजाय बालों को नुकसान हो सकता है.

कंडीशनर लगाकर तुरंत बालों को धो देना

Hair Care Tips/बालों में कंडीशनर लगाकर तुरंत पानी से धो देने की गलती करते हैं तो इससे आपके कोई फायदा नहीं होता है. हेयर कंडीशनर लगाने के बाद करीब दो मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर सादा पानी से धो दें या फिर कंडीशनर के पैकेट पर लिखे निर्देशों के हिसाब से बालों को कंडीशनर करें.

ढेर सारा कंडीशनर लगा लेना

Hair Care Tips/कुछ लोग बालों को ज्यादा सिल्की बनाने के चक्कर में ढेर सारा कंडीशनर लगा लेते हैं, लेकिन ये गलती बालों को धीरे-धीरे कमजोर बना सकती है. बालों की मोटाई और लेंथ के हिसाब से कंडीशनर की मात्रा लें. इसी तरह कुछ लोग बालों को कंडीशनर करने के बाद धोते नहीं है. इस गलती की वजह से हेयर फॉल हो सकता है और बाल सिल्की की बजाय बेजान होने लगेंगे.

कंडीशनर चुनते वक्त रखें ध्यान

Hair Care Tips/ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स का भी यूज किया जाता है, इसलिए कोशिश करें कि ऐसा कंडीशनर चुनें जो पैराबेन और अमोनिया फ्री हो. ज्यादा खुशबू वाले कंडीशनर के चक्कर में न पड़ें, बल्कि नेचुरल चीजों से बने हर्बल कंडीशनर चुनें.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close