हर्षाेल्लास के साथ जिले में मनाया गया कृषक आस्था का लोकपर्व हरेली

रामनुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर के साथ हरेली तिहार के शुभ अवसर पर गौमूत्र की खरीदी प्रदेश सहित जिले के रामचन्द्रपुर विकासखण्ड के ताम्बेश्वरगनर व राजपुर के मदनेश्वरपुर के गौठान में प्रारंभ की गई। कृषक आस्था का लोकपर्व हरेली तिहार के शुभ अवसर पर कलेक्टर विजय दयाराम के.मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव,सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कृषि औजारों का पूजा-अर्चना कर पशुधन को चारा खिलाया। इस दौरान पारंपरिक खेल प्रतियोगिता,कुर्सी दौड़,गेड़ी दौड़,रस्सा-कसी का आयोजन किया गया।

कलेक्टर विजय दयाराम के.ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अलग-अलग योजना संचालित की जा रही है। जितने भी किसान हैं वे इन योजनाओं का लाभ लें और किसी को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है वे संबंधित अधिकारी से संपर्क करें, जिससे आपको उचित लाभ दिलाया जा सके।पशुधन विकास के उप संचालक बी.पी. सतनामी ने जीवामृत व ब्रम्हास्त्र के उपयोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को कलेक्टर ने पुरूस्कृत किया।

इस अवसर पर राजस्व विभाग द्वारा 40 हितग्राहियों का वनाधिकार पट्टा,उद्यान विभाग द्वारा पौध व सब्जी मिनी कीट,कृषि विभाग द्वारा रागी,उड़द का बीज तथा मछली पालन विभाग द्वारा दो महिला समूह को जाल का वितरण किया,साथ ही पशुधन विभाग द्वारा मेला सह प्रदर्शनी आयोजित कर बेहतर नस्ल के प्रदर्शन के लिए पशुपालकों को पुरूस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर कलेक्टर ने गौठान परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *