TOP NEWS

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है लौंग, एक्सपर्ट से जानिए फायदे और कैसे करें सेवन

Cloves For Sugar Control: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पैंक्रियाज (pancreas)इंसुलिन (insulin)का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है जिससे ब्लड में शुगर का स्तर (blood sugar level)तेजी से बढ़ने लगता है। डायबिटीज (Diabetes) को लम्बे समय तक कंट्रोल नहीं किया जाए तो इस बीमारी के जोखिम बढ़ने लगते है।

अनियंत्रित डायबिटीज (uncontrolled diabetes)दिल के रोगों, किडनी, लंग्स और आंखों (eyes)को नुकसान पहुंचा सकती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना, बॉडी को एक्टिव रखना, तनाव से दूर रहना और कुछ देसी नुस्खों (home remedies) का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किचन में मौजूद लौंग का सेवन (clove intake) बेहद उपयोगी है। लौंग एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाती है, साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी असरदार है।

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक लौंग का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है। लौ ग्लाइसेमिक इंडेक्स लौंग का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है और शुगर भी कंट्रोल करता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कैसे लौंग का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है।

एंटीडायबिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लौंग शुगर की बीमारी पर काबू पाने में असरदार है। लौंग का इस्तेमाल उसका तेल के रूप में भी कर सकते हैं। ये इंसुलिन के स्तर को मेंटेन रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण (antioxidant properties)पैंक्रियाज को इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है। पैंक्रियाज इंसुलिन का पर्याप्त उत्पादन करेगा तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी।

CG News-ओपन स्कूल फार्म भरने की तारीख बढ़ी

लौंग के फायदे: (Benefits of Clove)

विटामिन सी से भरपूर लौंग का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (immunity strong) होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। लौंग का सेवन करने से पाचन दुरुस्त (good digestion) रहता है। फाइबर से भरपूर लौंग पाचन को दुरुस्त करती है और कब्ज से निजात दिलाती है। इसका सेवन करने से कीटाणुओं (germs) का सफाया होता है। ये दर्द से निजात दिलाने में बेहद असरदार साबित होती है। लौंग का सेवन करने से भूख बढ़ती है, उल्टी रुकती है। आंखों की बीमारी में लौंग का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। इसका सेवन करने से दांत के दर्द से राहत मिलती है। बलगम से निजात दिलाने में लौंग का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज एक गिलास पानी में 8-10 लौंग डालकर उन्हें उबाल लें और इस पानी को ठंडा करके इसका सेवन करें। रोजाना लौंग के पानी का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS