खाना खाने के बाद ये 8 चीजें बिल्कुल भी न करें, ठीक से नहीं होगा Digestion

नई दिल्ली-अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए, किसी को अपने भोजन (Food habits) के समय और आदतों के बारे में अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता होती है. कई बार खाने को लेकर लापरवाही स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं. खासकर आजकल की युवा पीढ़ी फास्ट फूड की तरफ ज्यादा फोकस है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपनी खाने की आदतों में बदलाव करें.हाफ लाइफ टू हेल्थ की संस्थापक निधि शर्मा के मुताबिक, भोजन से पहले और बाद में क्या करें और क्या न करें, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि कोई अपने पोषण लक्ष्यों (Nutrients) को पूरा कर सके. आज हम आपको उन आठ आदतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें हमें खाने के बाद ध्यान रखना अति आवश्यक है. अगर आप इन आदतों का ध्यान रखेंगे तो आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत रहेगी और आपको कभी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

1.तुरंत स्नान करने से बचें, भोजन के बाद, तुंरत स्नान नहीं करना चाहिए, इससे आपके शरीर का तापमान बदल जाता है. दरअसल शरीर को उसके मूल तापमान पर वापस लाने के लिए खून पेट की सतह से त्वचा की सतह पर चला जाता है जिससे पाचन खराब और धीमा हो जाता है
2.व्यायाम करने से बचें: खाने के ठीक बाद जोरदार व्यायाम पाचन प्रक्रिया को रोक कर सकता है. इससे मतली, पेट/पेट में दर्द हो सकता है और उल्टी हो सकती है.
3.सोने या झपकी लेने से बचें: खाने के बाद लेटने की इच्छा काफी आम है. इससे पाचक रस ऊपर उठ जाते हैं, जिससे गंभीर जलन होती है, एक व्यक्ति भोजन के बाद पूर्ण महसूस कर जाग सकता है.

4.साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से बचें:  अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इससे आपकी पाचन शक्ति पर अच्छा खासा फर्क पड़ सकता है. ज्यादा से ज्यादा इंडियन खानों मे ग्रेवी की मात्रा में पानी मिला होता है साथ ही सलाद में भी पानी की मात्रा अधिक होती है
5. साथ ही उन एक्टिविटीज को रोकें, जो एटिडिटी बनाए जैसे खाने के बाद झुकना आदि बंद करें
6.खाने के बाद तुरंत फ्रूट्स ना खाएं, क्योंकि यह फलों से पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर सकता है.

7.ज्यादा से ज्यादा कॉफी या चाय पीने पर लगाम लगाएं,  इनमें कुछ फेनोलिक कंपाउंड होते हैं जो भोजन से आयरन जैसे कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं.

8. खाने के बाद स्मोकिंग और अल्काहोल पर भी नियंत्रण रखना चाहिए, ये हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *