इंडिया वाल

Health Tips Summer- हेल्थ एक्सपर्ट्स खड़े होकर पानी पीने से मना करते हैं, क्योंकि

Health Tips: अक्सर लोगों को खाने से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में तो पानी की कुछ ज्यादा ही जरूरत पड़ती है। अगर पानी सही तरीके से पीया जाए तो इसके कई फायदे हैं। वहीं गलत तरीके से पानी पीने (Drinking Water) पर ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ऐसे में जरूरी है कि आपको पानी पीने (Drinking Water) का सही तरीका पता हो साथ ही खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान है। हेल्थ एक्सपर्ट्स खड़े होकर पानी पीने से मना करते हैं, क्योंकि इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना (Drinking Water) चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्यास नहीं बुझती है साथ ही बार बार पानी पीने का मन करता है। इसलिए जब भी पानी पीएं तो हमेशा बैठकर ही पिएं।

वैसे तो पानी पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद करता है। लेकिन गलत तरीके से पानी पीने (Drinking Water) पर ये पाचन क्रिया को बिगाड़ भी सकती है। दरअसल, जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेजी से नीचे चला जाता है। यहां पर वह पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी की बीमारी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि खड़े होकर पानी पीने (Drinking Water) का असर आपकी सेहत पर बुरी तरह से पड़ता है। इससे आपकी किडनी भी खराब हो सकती है। इसलिए जब भी पानी पीएं तो बैठकर और धीरे-धीरे पीएं।

जोड़ों को पहुंचाता है नुकसान

खड़े होकर पानी पीने (Drinking Water) से आपके जोड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपको अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव आ जाता है जिससे शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ लगता है और जॉइंट पेन शुरू हो जाता है।

फेफड़ों पर असर

खड़े होकर पानी पीने का (Drinking Water) असर आपके फेफड़ों पर भी पड़ता है। इसलिए अगर आप फेफड़ों से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खड़े होकर पानी गलती से भी न पिएं। खड़े होकर पानी पीने से ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है, जिसका बहुत बुरा असर फेफड़ों से लेकर हार्ट तक पड़ता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। cgwallइसकी पुष्टि नहीं करता।)

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close