इंडिया वाल

Heat wave Alert- इस तारीख तक चलेगी लू ,अगले तीन दिन के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया

Heat wave Alert: हीटवेव देश में आने वाली अब तक की सबसे लंबी हीटवेव है. इसकी जानकारी IMD ने दी है. मौसम विभाग ने कहा, “देश के विभिन्न हिस्सों में लगभग 24 दिनों तक इसका अनुभव किया गया है.” उन्होंने चेतावनी दी कि यदि समय रहते एहतियाती उपाय नहीं किए गए तो हीटवेव धिक लगातार तीव्र होंगी.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Heat wave Alert:इसे सरल शब्दों में कहें तो लोगों को लगातार बढ़ते तापमान का सामना करना पड़ेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि जून में मानसून की बारिश के उत्तर की ओर बढ़ने के साथ तापमान में कमी आने की उम्मीद है.

Heat wave Alert:बता दें कि एक बार फिर से दिल्ली एनसीआर में लू की वापसी हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार यह लू कम से कम 15 जून तक चलेगी. इस दौरान तापमान 45 से 46 डिग्री तक जा सकता है. अगले तीन दिन के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार को भी कुछ जगहों पर तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा. रविवार से ही गर्मी बढ़ने लगी है.

Heat wave Alert:अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया है. यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री रहा जो कि सामान्य है. दिल्ली एनसीआर की गर्म जगहों में फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री, नजफगढ़ का 45.5 डिग्री, नरेला का 45.7 डिग्री, नोएडा का 44.1 डिग्री, पीतमपुरा का 44.8 डिग्री, पूसा का 44.1 डिग्री, CWG स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 44.8 डिग्री रहा. हवा में नमी का स्तर 16 से 61 डिग्री तक पहुंच गया है.

अधिक तीव्र हीटवेव की चेतावनी/Heat wave Alert

सिर्फ दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई क्षेत्र पिछले कुछ महीनों से भीषण हीटवेव झेल रहे हैं, जिसमें मई के मध्य से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ रहा है. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानव गतिविधियों, बढ़ती आबादी, औद्योगीकरण और परिवहन तंत्र कार्बन मोनोऑक्साइड, मीथेन और क्लोरोकार्बन की बढ़ती सांद्रता की ओर ले जा रहे हैं,” महापात्र ने कहा, “हम न केवल खुद को बल्कि अपनी आने वाली पीढ़ियों को भी खतरे में डाल रहे हैं.” हाल ही में आई हीटवेव के कारण नई दिल्ली में तापमान शहर के अब तक के उच्चतम 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.Heat wave Alert:

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close