मध्यप्रदेश

Heatwave Alert: प्रदेश के इन जिलों में मौसम विभाग ने लू का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

Heatwave Alert,MP Weather Update: इन दिनों लोग भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बेहाल है। सड़कों पर निकलना मुहाल हो गया है।  बीते दिनों अधिकतम तापमान में फिर बढ़ोतरी देखने को मिली। प्रदेश में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया। 25 मई से शुरू हुए नौतपे का आज छटवा दिन है। सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ने से लोग बेहाल हैं।  मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे आम लोगों को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Heatwave Alert,MP Weather Update।भीषण गर्मी ने अब अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। वहीं एमपी में तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेशभर में 1 डिग्री तक तापमान गिरा, लेकिन गिरावट के बाद भी गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं।

सबसे ज्यादा निवाड़ी में 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं आज ग्वालियर चंबल संभाग के कुछ हिस्सों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है तो भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, अमरवाड़ा, खरगोन और खंडवा में येलो और गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर समेत 19 जिलों में लू का ऑरेंज एलर्ट जारी किया गया है।

भीषण गर्मी और लू का राजधानी भोपाल समेत सूबे में लगातार सितम जारी है। बुधवार को भोपाल सहित 11 जिले हीट वेव की चपेट में रहा, जिससे भोपाल में पारा 44.1 डिग्री दर्ज किया गया। इसी के साथ ही 9 जिलों में सीवियर हीट वेव चली, जिसमें से सबसे गर्म निवाड़ी रहा यहां दिन का तापमान 47.5 डिग्री रिकार्ड हुआ। वहीं चार जिलों में सीवियर वार्म नाइट दर्ज की गई।

जिसमें उमरिया में रात का पारा सबसे ज्यादा रहा। सीधी, टीकमगढ़, गुना, उमरिया और दमोह जिलों में वार्म नाइट होने की संभावना है। इसी के साथ ही मौसम विभाग ने 30 मई से हीट वेव का दायरा कम होने का अंदेशा जताया है साथ ही बताया गया की जून की शुरूआत से हीट वेव और सीवियर हीट वेव से निजात मिल सकती है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close