Heat Wave: गर्मी का प्रकोप जारी, 30 जून तक बंद रहेंगे आंगनवाड़ी केंद्र, सरकार ने दिया निर्देश

Heat Wave: देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. पिछले एक सप्ताह से शहर के कई इलाकों में पारा 50 के करीब पहुंच रहा है. लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को 30 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. दिल्ली कैबिनेट में मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली में चल रही लू के चलते सरकार ने राजधानी के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को 1 जून 2024 से लेकर 30 जून 2024 तक बंद रखने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान लाभार्थियों को राशन उनके घर तक पहुंचाया जाएगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Heat Wave।दिल्ली मंत्री कैलाश गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा, “दिल्ली में चल रही भीषण गर्मी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के सभी आंगनवाड़ी केंद्र 1 जून 2024 से 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे. बच्चों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरक पोषण खाद्य सामग्री सीधे लाभार्थियों के दरवाजे पर टेक होम राशन (टीएचआर) के माध्यम से पहुंचाई जाएगी.

कैलाश गहलोत ने आगे लिखा कि इसमें 3-6 वर्ष की आयु के बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें केंद्र पर आमतौर पर गर्म पका हुआ भोजन मिलता है. मैंने सचिव, डब्ल्यूसीडी को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने और दैनिक आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

बताते चलें कि दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के कारण एक ही दिन में 19 लोगों की मौत हो गई. इनमें 18 शव लावारिस थे, जिनकी उम्र लगभग 32 से 60 वर्ष के बीच थी. वहीं, एक 57 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई है.

दरअसल, शुक्रवार को 18 लोगों को लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में लाया गया था, जहां शुरुआती जांच और इलाज के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. फोरेंसिक विभाग के डॉक्टर आलोक अग्रहरि ने बताया कि शुक्रवार को पोस्टमार्टम के लिए करीब 19 शव को लाया गया था, जिनमें से 10 शवों का पोस्टमार्टम हो चुका है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये सामने आया है कि सभी पीड़ितों की मौत हीट स्ट्रोक से हुई है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close