Heatwave Alert 2024 : 2-3 डिग्री बढ़ सकता है टेंपरेचर, कई जिलों में बारिश के आसार

Heatwave Alert 2024/छत्तीसगढ़ में 27 मई से लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नौतपा के पहले दिन तापमान लगभग सामान्य ही रहा। हालांकि हवा में नमी बने रहने के कारण दिनभर उमस महसूस हुई। मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा (Heatwave Alert in India) के दूसरे दिन यानी आज भी अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव के आसार नहीं है। रायपुर समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Heatwave Alert 2024/मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में सोमवार से तापमान में दो-तीन डिग्री (Heatwave Alert in India) की बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 42.5 राजनांदगांव में रिकॉर्ड किया गया। वहीं, जगदलपुर में रात का तापमान 22.9 डिग्री रहा।

Heatwave Alert 2024/मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए 12 जिलों में यलो अलर्ट (Heatwave Alert in India) जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 27 से 29 में मई तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, जांजगीर, मुंगेली, बलौदा बाजार, महासमुंद, कबीरधाम और बेमेतरा ग्रीष्म लहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

Heatwave Alert 2024/पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई। बस्तर के तोकापाल में सबसे ज्यादा 40 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। दरभा, लोहंडीगुड़ा और जगदलपुर में 30-30, दुलदुला, नगरी, मनोरा, कुनकुरी, तपकरा में 20, कवर्धा, सूरजपुर, बकावंड में 10 मिमी पानी गिरा।

Heatwave Alert 2024/इसके अलावा कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहे। उत्तरी छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर में शनिवार को दिन में भी हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई।बारिश और बादल छाए रहने की वजह से प्रदेश में इस साल नौतपा (Heatwave Alert in India) के दौरान पड़ने वाली भीषण गर्मी से राहत है। प्रदेश के प्रमुख शहरों में दिन का तापमान अभी सामान्य से नीचे है। इसकी वजह समुद्र से लगातार आ रही नमी के कारण हो रही बारिश और आसमान में छाए बादल हैं।

Heatwave Alert 2024/मौसम विभाग के अनुसार सोमवार (27 मई) के बाद लू चलने के आसार हैं। प्रदेश में इस समय समुद्र की तरफ से नमीयुक्त हवा आ रही है। वहीं कुछ हिस्सों में पश्चिमी हवा आ रही है। इस वजह से वातावरण में नमी के साथ-साथ गर्मी के कारण उमस की स्थिति बनी हुई है।

Heatwave Alert 2024/शनिवार को उमस ने खासा बेचैन किया। रायपुर में सुबह हवा में नमी 58 फीसदी के आसपास थी। यह शाम तक 38 फीसदी रही। दिन में 30 फीसदी बादल रहे। इस बीच रायपुर शहर में कहीं भी बारिश नहीं हुई, लेकिन माना एयरपोर्ट में हल्की बूंदाबांदी रिकॉर्ड की गई।

Heatwave Alert 2024/सोमवार-मंगलवार से प्रदेश में मौसम साफ होने लगेगा। इस दौरान एक-दो स्थानों पर लू चलने की स्थिति भी बनेगी। इससे रायपुर में भी गर्मी बढ़ने की संभावना है।

Heatwave Alert 2024/खंडवा, रतलाम समेत 5 शहरों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म खंडवा, खरगोन और शाजापुर रहे। यहां टेम्प्रेचर सबसे ज्यादा 45.5 डिग्री पहुंच गया। ऐसा ही मौसम रविवार को भी रहेगा। मौसम विभाग ने उज्जैन, रतलाम समेत प्रदेश के 10 जिलों में लू का रेड अलर्ट (Heatwave Alert in India) जारी किया है। इन जगहों पर दिन का टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार रहने का अनुमान है।

Heatwave Alert 2024/बता दें कि सूर्य के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शनिवार से नौतपा (Heatwave Alert in India) शुरू हो गया। पिछले 10 में से 5 साल नौतपा में भीषण गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पहले दिन भी पूरे प्रदेश में नौतपा का असर देखने को मिला। सुबह से ही तेज धूप और गर्म हवाएं चलती रही। इस कारण कई शहरों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। ग्वालियर, चंबल, मालवा और निमाड़ के जिलों में अधिक गर्मी पड़ी। खंडवा, बालाघाट, डिंडोरी में आंधी भी चली।

Heatwave Alert 2024/नौतपा के पहले मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ी। रतलाम, शाजापुर, खंडवा, राजगढ़ और खरगोन में पारा 45 डिग्री के पार रहा। खंडवा, शाजापुर और खरगोन में टेम्प्रेचर सबसे ज्यादा 45.5 डिग्री रहा। भोपाल में 42.9 डिग्री, इंदौर में 43.3 डिग्री, ग्वालियर में 43.9 डिग्री, जबलपुर में 41.1 डिग्री और उज्जैन में तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, कुल 26 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

रायसेन, सागर, खजुराहो, गुना, दमोह, नरसिंहपुर, धार, टीकमगढ़ और शिवपुरी में भी तेज गर्मी रही। कुद जगहों पर आंधी का दौर भी चला।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close