इंडिया वाल

Heatwave Alert: 45 डिग्री के पार, लू चलने की संभावना

Heatwave Alert, Monsoon Forecast ।इस सीजन में पहली बार यूपी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।गुरुवार को कानपुर 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, जबकि आगरा और बुंदेलखंड क्षेत्र में तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। शुक्रवार को भी तापमान इसी के आसपास है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Heatwave Alert, Monsoon Forecast।गर्म पछुआ हवाओं की बढ़ती रफ्तार के चलते अगले 3-4 दिनों के दौरान राज्य के तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

Heatwave Alert, Monsoon Forecast।लखनऊ मौसम विज्ञान कार्यालय प्रभारी मोहम्मद दानिश ने कहा, शुक्रवार को लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 43 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। राज्य की राजधानी में गुरुवार को दिन का तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Heatwave Alert, Monsoon Forecast।राज्य के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है।

राज्य के मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली और राजस्थान की सीमा से लगे बुंदेलखंड क्षेत्र के कुछ जिले लू की चपेट में होंगे। शनिवार को यह धीरे-धीरे दक्षिण पूर्व, मध्य और पूर्वोत्तर यूपी के अधिकांश हिस्सों में फैल जाएगा।

नेपाल की सीमा से लगे तराई क्षेत्र को छोड़कर पूरा राज्य रविवार और सोमवार को लू की चपेट में रहेगा।

सोमवार को जब लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा तो तापमान धीरे-धीरे बढ़ने और 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छूने या पार करने की संभावना है।

मोहम्मद दानिश ने कहा, ”राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके से आने वाली शुष्क गर्म हवाएं हीटवेव के लिए जिम्मेदार हैं। इस अवधि के दौरान पारा का स्तर बढ़ेगा। अगले पांच दिनों तक राज्य में शुष्क गर्म पछुआ हवाएं भी चलेंगी।”

दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि 19 मई को दक्षिण अंडमान सागर में और 1 जून की सामान्य तिथि से एक दिन पहले 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद ही शेष भारत में मानसून की प्रगति तय होगी।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close