TOP NEWS

Home Guard Bharti 2023-होमगार्ड भर्ती का 3842 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Home Guard Bharti 2023 राजस्थान होमगार्ड भर्ती का 3842 पदों पर नोटिफिकेशन जारी : राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, निदेशालय गृह रक्षा राजस्थान जयपुर द्वारा होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह नोटिफिकेशन 3842 पदों पर भर्ती हेतु जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन 12 जनवरी 2023 से शुरू होंगे जो कि 11 फरवरी 2023 तक चलेंगे।

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों हेतु ₹250 और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ईडब्ल्यूएस/एमबीसी वर्ग के आवेदकों हेतु ₹200 निर्धारित किया गया है।

  • Gen/ OBC : ₹ 250/-
  • SC/ST/ EWS/MBC : ₹ 200/-

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं साथ ही Rajasthan Home Guard Bharti 2023 से जुड़ी विस्तृत जानकारी जैसे की योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क इत्यादि के लिए अभ्यर्थी पोस्ट को अंत तक पढ़े एवं आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करने हेतु लिंक नीचे दिया गया है।

Download Rajasthan Home Guard Bharti 2023 Official Notification : Click Here

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात आवेदक या आवेदिका का जन्म 1 जनवरी 2005 के बाद तथा 1 जनवरी 1988 से पूर्व का ना हो‌। साथ ही इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर किया जाएगा और सरकार के नियमानुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन देखें।

  • Minimum Age Limit : 18 Year
  • Maximum Age Limit : 35 Year
Cabinet Meeting -सीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई Cabinet बैठक, कई प्रस्तावों को मिली मंजूरी

राजस्थान होमगार्ड भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त स्कूल से न्यूनतम आठवीं कक्षा पास रखी गई है। ‌

Posts Name Qualification Vacancy
Rajasthan Home Guard Bharti 2023 8th Pass 3842

 

Home Guard Bharti 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा विशेष योग्यता मौखिक व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा के सभी चरणों के कुल 50 अंक होंगे जिनकी गणना निम्न अनुसार की जाएगी

शारीरिक दक्षता परीक्षा – (25 अंक)

विशेष योग्यता – (20 अंक)

मौखिक व्यक्तित्व परीक्षण – (5 अंक)

मेडिकल टेस्ट

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

मेरिट लिस्ट

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी Rajasthan Home Guard Bharti 2023 के लिए एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लेवे जिससे कि उसे आवेदन के वक्त किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि ना रह जाए , साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है

  • सबसे पहले आप लोगों को एसएसओ पोर्टल पर जाना है।
  • इसके बाद आप लोगों को अपनी एसएसओ आईडी को लॉगइन करना है और रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करना है ।
  • रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने Rajasthan Home Guard Bharti 2023 के लिए आवेदन हेतु लिंक मिलेगा आप लोगों को उस पर क्लिक करना।
  • उसके बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी आप लोगों को सही-सही भर देनी है और बताए गए सभी निर्धारित दस्तावेज अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
  • अपने कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देने के बाद आप लोगों को अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर देना है
  • एप्लीकेशन फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाने के बाद आप लोग उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेवे ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS