कारोबार

Air Conditioner खरीदने की सोच रहे है,बरते यह सावधानियां

Air Conditioner।गर्मी अपने शबाब पर पहुंच गई है, दिल्ली सहित एनसीआर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. दोपहर के समय लू के थपेड़ों ने बाहर और घरों में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Air Conditioner।जल्द ही नौ तपा भी शुरू होने वाला है, जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है. ऐसी गर्मी से बचाने के लिए केवल एयर कंडीशनर ही एक बेस्ट ऑप्शन है.

Air Conditioner।बहुत से लोग एयर कंडीशनर खरीदते समय गलती कर बैठते हैं, जिसके बाद उनके पास पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचता है और उनको बाद में अपना एयर कंडीशनर कबाड़ में बेचना पड़ता है. यहां हम नया एयर कंडीशनर खरीदने के टिप्स शेयर कर रहे हैं जो एसी खरीदते समय बहुत काम आएंगे.

Air Conditioner।एयर कंडीशनर की कैपेसिटी काफी मायने रखती है. अगर आप छोटे कमरे के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो एक टन तक का एयर कंडीशनर काफी है. अगर आप हॉल या किसी बड़े रूम के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो कम से कम आपको 2 टन का एयर कंडीशनर खरीदना चाहिए.

एयर कंडीशनर खरीदते समय ये बात बहुत महत्वपूर्ण है की आपको विंडो एसी खरीदना है या स्प्लिट एसी. दरअसल इन दोनों एयर कंडीशनर की कीमत में एक से दो गुना तक का अंतर होता है.

साथ ही स्प्लिट एसी उन जगहों पर लगाने के लिए ठीक होता हैं जहां वेंटिलेशन की व्यवस्था नहीं होती. अगर रूम में खिड़की है तो आपको विंडो एयर कंडीशनर लगवाना चाहिए.

एयर कंडीशनर खरीदते समय उसमें मिलने वाले फिल्टरों के बारे में आपको जरूर जानकारी करनी चाहिए. दरअसल आज के समय में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है. ऐसे में एसी में मौजूद फिल्टर आपको स्वच्छ और ठंडी हवा देते हैं. इसलिए एयर कंडीशनर खरीदने से पहले PM4 जैसे फिल्टर एसी में मौजूद हैं या नहीं इसके बारे में जरूर जानकारी करें.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close