इंडिया वाल

IMD Alert 2024: 47 डिग्री तापमान के बीच डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह

IMD Alert 2024/दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है। डॉक्टरों ने मंगलवार को बताया कि ऐसी स्थिति में कैसे सावधानी बरती जाय। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

IMD Alert 2024/सोमवार को दिल्ली और उसके आसपास का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट भी जारी किया है। कहा गया है कि आने वाले दिनों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। फोर्टिस गुड़गांव के इंटरनल मेडिसिन के वरिष्ठ निदेशक डॉ. सतीश कौल ने आईएएनएस को बताया, “लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है।”

IMD Alert 2024/सर गंगा राम अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार और प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल गोगिया ने कहा, “गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक उच्च तापमान के संपर्क में आने से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, पानी की कमी से होने वाली बीमारियां हो रही हैं।”

IMD Alert 2024/डॉ. सतीश ने कहा कि उच्च तापमान तब भी घातक हो सकता है जब किसी व्यक्ति में मानसिक स्थिति में बदलाव या व्यवहार में बदलाव जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण विकसित हो जाएं। डॉ. अतुल ने आईएएनएस को बताया कि डिहाइड्रेशन के कारण गुर्दे का बंद होना भी जीवन के लिए खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि बढ़ता तापमान हर किसी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन उम्रदराज लोगों में गर्मी की बीमारी का खतरा अधिक होता है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी है।

IMD Alert 2024/ कौशांबी के यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. जी.जे. सिंह ने आईएएनएस को बताया कि उच्च तापमान से उल्टी, ऐंठन, सिरदर्द, चक्कर आ सकता है। विशेषज्ञों ने अत्यधिक गर्मी के दौरान घर के अंदर रहने, हल्के कपड़े पहनने, ज्यादा पानी पीने, संतुलित भोजन करने और बाहर के भोजन से बचने की सलाह दी है। –आईएएनएस एसकेपी/

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close