इंडिया वाल

IMD Alert : चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव, 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट,जानें पूर्वानुमान

IMD Alert : देश के मौसम में दिसंबर के शुरुआती सप्ताह से ही भारी बदलाव देखने को मिलेगा। सर्द हवाओं से उत्तर प्रदेश में जहां ठंड बढ़ेगी। बिहार में 3 दिनों के लिए ठंड पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने बदलते मौसम के बीच आज नौ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं पहाड़ों पर बर्फीली हवा चलेगी। साथ ही हिमपात का भी अलर्ट जारी किया गया है।राजस्थान के 16 शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया। माउंट आबू में तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड के लिए तैयार रहने के अलर्ट जारी किए हैं। हरियाणा में बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली लखनऊ में कोहरा से मौसम पटा रहेगा।

मौसम विभाग की तरफ से आई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में 1 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जाएगा। दिल्ली में आज से कोहरे की दस्तक भी देखने को मिलेगी। प्रदूषण की बात करें तो आनंद विहार पर एकयूआई 416 रिकॉर्ड किया गया है।

UP – सर्द हवाओं का सितम

उत्तर प्रदेश के बीते दिनों तेजी से गिरावट रिकॉर्ड की गई थी। सर्द हवाओं का सितम देखने को मिल रहा है। ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को मौसम सामान्य रहने की जानकारी दी। हालांकि गुरुवार के बाद तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। लखनऊ के में कुछ दिन में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। गुरुवार को जिले में हल्की ठंड की दस्तक रहेगी। न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। उत्तर की तरफ से आ रही बर्फ हवाओं का असर भी उत्तर प्रदेश के मौसम पर देखने को मिलेगा।

बिहार में 3 दिन के लिए ठंडे पर ब्रेक

बिहार में 3 दिन के लिए ठंडे पर ब्रेक लगने का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि पछुआ हवा अभी भी जारी रहेगी। दिसंबर में कोहरे का कहर देखने को मिलेगा। ग्रामीण इलाके में ठंडे में वृद्धि होगी। कई जिलों में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखी जा रही है। कई जिलों में तापमान पहले की भांति स्थिर बना हुआ है। 7 जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है जबकि 14 जिलों में न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह से मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेगा। पटना में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि गया में 10 डिग्री भागलपुर में 15 डिग्री पूर्णिया में 14 डिग्री और पश्चिम चंपारण में 15 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

जुकरबर्ग ने मानी गलती,कहा-भारत के चुनावों में नहीं होगा फेसबुक का गलत इस्तेमाल

इन राज्य में बारिश का कहर

मौसम विभाग ने अंडमान निकोबार कर्नाटक केरल तमिलनाडु लक्ष्यदीप में तीन से चार दिनों तक मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही 6 दिनों तक इन राज्य में बारिश का कहर जारी रहेगा। अगले दो से 3 दिनों तक मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की आशंका जताई है।

जम्मू में तेज बर्फबारी

तेज बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर के कुछ जिलों में रात का तापमान 0 डिग्री से नीचे चला गया है। लेह और कारगिल में ठिठुरन के साथ हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़नी शुरू हो गई है। तापमान में और भी गिरावट जारी रहेगी। हिमपात में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में तेरी देखी जाएगी।

पंजाब : बादल छाए रहने का अलर्ट

पंजाब में मौसम विभाग द्वारा आज बादल छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है। अधिकतम तापमान 24 जबकि न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। न्यूनतम तापमान घटकर 11 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा।

दक्षिणी राज्यों में बारिश

मौसम प्रणाली की बात करें तो एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है जबकि एक अन्य चक्रवती सरकुलेशन दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर निर्मित हो रहा है। जिसके कारण दक्षिण के राज्य में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। अंडमान निकोबार द्वीप केरलकुंडू चेरी आंध्र प्रदेश तमिलनाडु सहित उड़ीसा में भी देखने को मिलेगी।

मौसम प्रणाली

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को चक्रवाती संचलन के गठन के कारण 4 और 5 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक हल्की या मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की।
  • 4 दिसंबर के आसपास दक्षिण अंडमान समुद्र में चक्रवाती संचलन उभरने की संभावना है,
  • दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर एक ही समय में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है।
  • प्रायद्वीपीय भारत में गरज के साथ पुरवाई हवाओं के छिटपुट से छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।
  • इसके प्रभाव में सोमवार 5 दिसंबर तक उसी क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र (LPA) बनने की संभावना है।
  • आईएमडी ने कहा कि मौसम प्रणाली अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगी और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक अवसाद में केंद्रित होगी।
  • यह 8 दिसंबर को तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों के पास पहुंचेगा।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है, सोमवार, 5 दिसंबर से इस क्षेत्र में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में बारिश

  • मौसम विभाग ने 4 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अंडमान समुद्र और इससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40-45 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाओं की भविष्यवाणी की थी।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी या बारिश हो सकती है।
  • उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग स्थानों पर सुबह-सुबह घना कोहरा छा सकता है,
  • तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बिजली गिरने की संभावना के साथ बारिश की संभावना है।
  • पूर्वी राज्य में भी भारी बारिश
  • पूर्वी राज्य में भी भारी बारिश का कहर जारी रहेगा। असम मेघालय मणिपुर नागालैंड अरुणाचल प्रदेश में बूंदा बादी देखने को मिलेगी।
  • 3 दिनों तक इन क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
लफ्फाजी भरा कॉर्पोरेट बजट-माकपा

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS