इंडिया वाल

IMD Alert-लगातार बर्फबारी से माइनस में तापमान, उत्तर भारत में ठिठुरन, जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather News: मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में ठंड का असर दिखने लगा है. दिसंबर का महीना आधा बीत चुका है और देश के मैदानी हिस्सों में ठंड बढ़ी है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) की वजह से मैदानी हिस्सों में पारा नीचे आया है और कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. उधर, दक्षिण के कई राज्यों में बारिश (Rainfall) की संभावना जताई गई है.

दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत में दिन में अच्छी-खासी धूप निकलने से पारे में बढ़ोत्तरी हो जाती है जबकि रात को शीत लहर चलने से तापमान काफी नीचे चला जाता है. दिन में तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक बढ़ रहा है जबकि रात को न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री कम हो जाता है.

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार (15 दिसंबर) को कई राज्यों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं. अधिकांश समय मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान 6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट होने से पहले की तुलना में शाम से ही ठंड बढ़ेगी. 

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी

जम्मू-कश्मीर में लगातार बर्फबारी की वजह से तापमान माइनस में है. कई इलाकों में धुंध भी देखने को मिल रही है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है. पारा गिरने की वजह से सर्दी काफी बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, यहां ठंड और बढ़ने के आसार हैं. 

मुख्‍यमंत्री का बड़ा एलान...अगस्‍त से पुरानी पेंशन लागू...

दिल्ली-NCR में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी इस हफ्ते से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में अभी उतनी ठंड नहीं है लेकिन जल्द ही तेज सर्दी शुरू होनी वाली है. अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 दिसंबर से ठंड बढ़ जाएगी. 16 दिसंबर तक यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

कोहरे की चादर से ढकेगा यूपी-बिहार

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी ठंड बढ़ गई है और घना कोहरा भी छाने लगा है. कोहरे की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने की आशंका है. कुछ जगहों पर बूंदा-बांदी हो सकती है. इसके साथ ही सर्द हवाएं चलने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर का असर दिखने लगा है. राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया है. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS