मेरा बिलासपुर

IMD Alert- इन राज्यों में शीतलहर और घने कोहरे का कहर, यहां तो तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Weather News Today: मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीत लहर की स्थिति

IMD Alert: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली (Delhi) में अगले तीन से चार दिन तक शीतलहर चलने और कोहरा बने रहने के आसार हैं. वहीं ठंड की वजह से कश्मीर के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति लाइनें जम गई हैं. इसके साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि इसके बाद तीव्रता और प्रसार कम होने की संभावना है, लेकिन बाद के 3-4 दिनों के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है.

Coldwave: वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और इससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

पश्चिमी राजस्थान के चूरू में सबसे कम न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों और हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रही.

कब होती है शीतलहर

इसक साथ ही अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी.

दरअसल, ठंडा दिन तब होता है जब न्यूनतम तापमान औसत से 10 डिग्री सेल्सियस कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान औसत से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है. गंभीर ठंड का दिन तब होता है जब अधिकतम 6.5 डिग्री या औसत से अधिक होता है और गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है.

नहीं खुलेंगे बैंकों के ताले...बैंकर संगठनों का फैसला...विशेष बैठक में अनिश्चित कालीन हड़ताल पर भी हुआ मंथन

आईएमडी ने कहा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 27 दिसंबर को कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और 27 और 28 दिसंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत ठंड रहने की संभावना है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS