TOP NEWS

IMD Alert-अब बारिश-बर्फबारी का दौर, इन राज्यों में रेन अलर्ट, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

IMD Alert-उत्तर भारत और राजधानी दिल्ली लगातार कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 21 से 25 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके कारण 21 तारीख के शुरुआती घंटों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा. 23 और 25 जनवरी तक इसके और ज्यादा तेज होने की उम्मीद है.

इसके अलावा 23 और 25 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली ठंडी हवाएं लोगों की दिक्कतों को और बढ़ाएंगी. हालांकि, इससे लोगों को प्रदूषण और सूखी ठंड से राहत मिलेगी.

दिल्ली की बात करें तो यहां ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. कई बेघर दिल्लीवासी अधिकारियों से ज्यादा मदद नहीं मिलने की शिकायत कर रहे हैं. मिंटो रोड के लोगों का कहना है कि सरकार से कोई मदद नहीं मिल रही है और इसलिए वे ठंड से बचे रहने के लिए आग का सहारा लेने को मजबूर हैं. मौसम विभाग के अनुसार सफदरजंग का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियत दर्ज किया गया.

कोहरे के कारण सबसे ज्यादा परेशानी यात्रियों को झेलनी पड़ रही है. भारतीय रेलवे ने बताया कि कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 6 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कश्मीर की बात करें तो ऊपरी इलाकों में लगातार भारी बर्फबारी हो रही है. हालांकि, आने वाले दिनों में कोहरे और शीतलहर से निजात मिलेगी.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS