TOP NEWS

IMD Alert: नए साल में भी कड़ाके की ठंड से नहीं मिलेगी राहत,जारी रहेगी शीतलहर-जानें देशभर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather News

IMD Alert:नए साल 2023 का आगाज हो चुका है और लोग जश्न में डूबे हुए हैं. इस बीच देश के कई हिस्सों में कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है. उत्तर भारत के कई प्रदेशों में रविवार (1 जनवरी 2023) से और ठंड (Cold) बढ़ने की संभावना जताई गई है. तापमान लगातार गिरने से लोगों की परेशानी धीरे-धीरे और बढ़ती जा रही है. आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारत (North India) में तापमान और नीचे जाने की संभावना है.

भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 5 जनवरी तक घना कोहरा (Fog) छाए रहने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

India Weather Forecast: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस तक गिर चुका है. दिल्लीवासियों को तेज हवा से थोड़ी राहत जरूर मिली है लेकिन ठंड बढ़ गई है. रविवार यानी 1 जनवरी से ठंड अधिक बढ़ने की संभावना जताई गई है. दिल्ली में 3 से 6 जनवरी तक कोल्ड वेव का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान घना कोहरा छाया रह सकता है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. इसके अलावा दिल्ली की हवा में प्रदूषण स्तर अभी भी खतरनाक स्थिति में है.

कोहरे और शीतलहर से बढ़ेगी परेशानी
उत्तर पश्चिम भारत में 1 जनवरी के बाद से फिर से शीतलहर शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. पंजाब और हरियाणा जैसे आसपास के राज्यों में घना कोहरा 5 जनवरी तक रहने की संभावना है. इसके साथ ही तापमान में भी और गिरावट दर्ज की जा सकती है. यूपी की राजधानी लखनऊ और जयपुर में सर्दी बढ़ गई है. मुरादाबाद के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है, कई इलाकों में विजिबिलिटी कम हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी.

मौसम में तेजी से बदलाव, इन राज्य में 5 दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, पर्वतों पर हिम वर्षा, बढ़ेगा ठंड-कोहरा, 24 से दिखेगा डिप्रेशन का असर

राजस्थान में बढ़ी ठंड
राजस्थान के कई हिस्सों में लोगों को ठंड सताने लगी है. न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है. कुछ इलाकों में मौसम साफ रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर, बीकानेर और भरतपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार को पारा लुढ़क गया . इन इलाकों में अगले कुछ दिन में न्यूनतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने की आशंका है. इसके अलावा प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में घना कोहरा रह सकता है.

मुंबई में कैसा रहेगा मौसम?
महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ठंड का कुछ असर दिख सकता है. मुंबई में आसमान में धुंध छाए रहने की आशंका है. रविवार को मुंबई में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. मुंबई और पुणे में रात में मौसम सुहाना बना रहेगा. वहीं, इन इलाकों में दिन गर्म रहेगा. वहीं, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

पूर्वोत्तर भारत में बढ़ी ठंड
India Weather Forecast: देश के पूर्वोत्तर हिस्सों भी ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. उत्तर-पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है. बिहार और झारखंड के कई जिलों में कोहरे और ठंड से परेशानी बढ़ गई है. रांची, पटना के शहरों में अधिकतम 19 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री के आसपास और सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने की संभावना है. उधर, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी तापमान में कमी आई है. यहां मौसम सुहाना बना रह सकता है. नए साल पर गुवाहाटी में धुंध भरी सुबह से लोगों की दिनचर्या की शुरूआत होगी.

IMD Alert :इन राज्यों में बारिश, कई राज्यों में शीतलहर-कोहरे का अलर्ट,जाने नए साल में कैसा रहेगा मौसम

जम्मू-कश्मीर में कैसी है ठंड?
India Weather Forecast: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, कुछ इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है और न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंच गया है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंचने के बाद लोग कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक दक्षिण भारत के हिस्सों में मौसम (Weather) शुष्क बने रहने की संभावना है. दक्षिण भारत के कुछ बड़े शहरों जैसे बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में मौसम गर्म रहने की उम्मीद जताई गई है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS