आपणो राजस्थान

IMD Alert- राजधानी में गिरे ओले, किसानों के लिए चेतावनी, 40 KM स्पीड से चलेगी हवा, तेज बारिश अलर्ट

IMD Alert।राजस्थान में एक बार फिर से ओले और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है। इससे पहले मार्च के शुरुआत में हुई बारिश व ओलावृष्टि से 6 जिलों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

गुरुवार शाम अचानक से जयपुर और सीकर समेत आस-पास के इलाकों में मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ यहां ओले के साथ करीब 5 से 15 मिनट तक बारिश का दौर चलता रहा। वही

जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कोटपूतली में शाम 5 बजे अचानक मौसम बदले और 5 मिनट तक मटर के दाने के आकार के ओले गिरे। इस दौरान कोटपूतली समेत बावड़ी, पावटा और मैड़ कस्बे में बारिश का दौर चला।सीकर के खंडेला और आस-पास के इलाकों में करीब 15 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। सीकर जिले में 20 मार्च तक ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

इधर, मौसम विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि अगले चार दिनों में भरतपुर, कोटा, जयपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इस बार किसानों के लिए चिंता का विषय इसलिए भी है क्योंकि ये सिस्टम पहले से ज्यादा प्रभावशाली है। कई स्थानों पर ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है।मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण गुरुवार 16 मार्च से हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ आंधी-तूफान भी आएंगे। मौसम की ये एक्टिविटी 19 मार्च तक जारी रहेगी।

किन जिलों में है अलर्ट

इसके तहत अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, सीकर और टोंक एरिया में बादल छाने, कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ एरिया में 30-40 किलोमीटर स्पीड से तेज हवा भी चल सकती है।निदेशक ने बताया कि इस सिस्टम का सबसे ज्यादा प्रभाव 17 और 18 मार्च को रहेगा। केंद्र के अनुसार 17 मार्च को राज्य के लगभग 2-4 जिलों को छोड़कर शेष सभी जगहों पर बारिश, बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं, 18 मार्च को यही स्थिति बनी रह सकती है। 19 मार्च से इस सिस्टम का असर कुछ जिलों में खत्म होने लगेगा, लेकिन इस दिन भी कई जगहों पर आंधी-तूफान भी आएंगे।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close