मेरा बिलासपुर

IMD Alert :24 घंटे में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, 5 राज्यों में बारिश, घने कोहरे का अलर्ट, जानें पूर्वानुमान

उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए घने कोहरे (Fog) और कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी

IMD Alert Today:  10 जनवरी मंगलवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिसके कारण अगले 24 घंटे में देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।  दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए घने कोहरे (Fog) और कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहेगी और जम्मू कश्मीर समेत 5 राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है। इधर, कोहरे और शीतलहर  को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है।

मौसम विभाग (IMD Forecast Today) के मुताबिक, अगले 2 दिन में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में शीतलहर के साथ पारा तेजी से गिरेगा। घने से बहुत घना कोहरा छाने की भी संभावना है।वही मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे के साथ हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शीतलहर से भीषण शीतलहर की स्थिति रहेगी। वही हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है।

भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है।वही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कोल्ड वेव और घने कोहरे को लेकर रेड ऑरेंड और येलो अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट के साथ राजस्थान और बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश और तेलंगाना के छिटपुट इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है।

बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाने लोगो ने दिये सुझाव

अगले दो दिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार है।  असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी कहीं कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।अगले दो से तीन दिनों के दौरान जम्मू के अलग-अलग इलाकों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।वहीं दक्षिण हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में पाला भी पड़ सकता है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी हिमालय पर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है और 10 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने के आसार है, जिससे उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होगा। इसके प्रभाव से शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड और तीव्र घना कोहरा छाने के संकेत है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS