मेरा बिलासपुर

IMD Alert- राजधानी समेत उत्तर भारत में ठंड का रिवर्स गियर, तापमान में गिरावट, जानिए 7 दिन का मौसम अपडेट

IMD alert : जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हो रही है, जिसका असर दिल्ली-NCR में पड़ रहा है. दिल्ली में तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने वाला है. इस पर आईएमडी ने बड़ा अलर्ट जारी किया है.

भारतीय मौसम विज्ञान भवन की ओर से आज का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के आयानगर और रिज में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास हो सकता है. अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल सकता है. 16 जनवरी को औसत न्यूनतम तापमान 5 डिग्री जबकि अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 17 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री जबकि अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस और 18 जनवरी को न्यूनतम 4 और अधिकतम 18 डिग्री रहने का अनुमान है.

शनिवार (14 जनवरी) को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार और पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में तापमान 7 से 10 डिग्री दर्ज किया गया था. पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश जगह तापमान 3-7 डिग्री के बीच रहा. चुरु में पारा -0.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

4-6 डिग्री गिरेगा पारा
अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 4-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 3 दिनों में मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस नीचे आ सकता है. इसी दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है.

IMD Alert:इस तारीख से बढ़ेगी कड़ाके की ठंड,दिखेगा कोहरे का प्रकोप, जानें राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी की रात से हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिसके चलते जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में शीतलहर
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 16 से 18 जनवरी के बीच शीतलहर की आशंका है. 15 से 18 जनवरी के बीच राजस्थान के कुछ इलाकों और 16-17 जनवरी को पंजाब और हरियाणा में तेज शीतलहर चल सकती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश 17 से 18 जनवरी के बीच शीतलहर की चपेट में रहेगा.

19 जनवरी से थोड़ी राहत
19 जनवरी से एक बार फिर तापमान के ऊपर जाने का अनुमान है. 19 जनवरी को न्यूनतम औसत तापमान 8 डिग्री जबकि अधिकतम 19 डिग्री रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, 20 जनवरी को भी ऐसी ही स्थिति रहेगी.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS