IMD Alert : यहां जनजीवन अस्तव्यस्त, येलो अलर्ट सहित 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का हाल

दिल्ली।देश के अधिकांश हिस्सों से मानसून (IMD Monsoon) विदा हो रहा है लेकिन उससे पहले कई क्षेत्रों में उसने हालात बिगाड़ दिए हैं, लम्बे समय से बारिश के इन्तजार में बैठे दिल्लीवासी चार पांच दिनों से सुहाने मौसम का आनंद ले रहे थे लेकिन गुरुवार से शुरू हुई भारी बारिश ने दिल्ली की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिए। दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में यानि दिल्ली – एनसीआर में भारी बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं, रास्ते जाम है जिसके चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह भी बारिश जारी रही। पिछले दो दिन से लगातार हो रही हल्की व मध्यम बारिश के कारण शहर में कई जगहों पर जलभराव होने के कारण यातायात प्रभावित हुआ। IMD के क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ट्वीट किया, “दक्षिण दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (हिंडन वायुसैनिक अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कोटपुतली, अलवर (राजस्थान) में अगले दो घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होगी।”

दिल्ली से लगे उत्तर प्रदेश के नोएडा में हालात बहुत ख़राब हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी (IMD Heavy Rain Alert)  दी है जिसे देखते हुए दिल्ली एनसीआर में आने वाले उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और हरियाणा  फरीदाबाद समेत अन्य जिलों में बारिश को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है। सभी कॉरपोरेट ऑफिस व प्राइवेट संस्थानों को अपने कर्मचारियों को घर से ही कार्य करने के लिए निर्देशित करने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में बारिश की ये है वजह

मौसम विभाग (IMD weather forecast) के मुताबिक उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश व दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर निम्न स्तर पर चक्रवाती स्थिति बनने के कारण दिल्ली-एनसीआर व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश रिकॉर्ड हो रही है। अगले 24 घंटे में भी इस स्थिति के बने रहने की संभावना है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी रहेगा।

बिहार में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार में बारिश का येलो अलर्ट (IMD Weather Yellow alert) जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

10 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

भारत मौसम विभाग के मुताबिक असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

IMD ने ट्वीट कर अगले 48 घंटों का पूर्वानुमान बताया

मौसम विभाग (IMD Forecast) ने अपने ट्वीट में 23 से 26 सितम्बर के दौरान उत्तराखंड में छिटपुट से भारी बारिश और गरज के साथ  बिजली गिरने की संभावना जताई है।  23 से 25 ​​सितम्बर के दौरान हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और  23 और 24 तारीख को हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में साथ ही 25 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश और 23 सितंबर को दिल्ली और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश की सम्भावना जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.