इंडिया वाल

IMD Alert: उत्तर भारत में गर्मी से नहीं राहत, 47 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, टूटे कई सालों के रिकॉर्ड

IMD Alert: देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो चुका है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी कोई राहत की नहीं है. इन शहरों का तापमान भी 46-47 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. जिसको देखते हुए आज रविवार (19 मई) को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी की है.
IMD Alert/भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा जैसे राज्यों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी किया है. ऐसे में लगातार तापमान में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन ने नोएडा के स्कूल में गर्मी की छुट्टियों के लिए बंद करने का आदेश दे दिए हैं. यूपी के अन्य इलाकों में बढ़ती गर्मी और हीटवेव को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने शनिवार को परिषदीय स्कूलों में करीब 1 महीने के लिए छुट्टी की घोषणा कर दिया है.
IMD Alert/मौसम विभाग के मुताबिक, वर्ष 1944 में मई के महीने में दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अब तक का सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में 80 साल के बाद यह पहला मौका है जब नजफगढ़ में तापमान 47 डिग्री को पार कर गया. नोएडा में भी अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री दर्ज किया गया है.
IMD Alert/मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इन राज्यों में 22 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के वरिष्ठ साइंटिस्ट आरके जेनामणी के मुताबिक, अर्बन स्टेशन के तौर पर दिल्ली का नजफगढ़ सबसे अधिक गर्म रहा. यहां का तापमान 47.4 डिग्री रहा. राजधानी का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा. यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा.
IMD Alert/पालम का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री, रिज का 45 डिग्री, आया नगर का 46.2 डिग्री, जाफरपुर का 45.9 डिग्री, मंगेशपुर का 46.5 डिग्री, नजफगढ़ का 47.4 डिग्री, नोएडा का 45.2 डिग्री, पीतमपुरा का 45.8 डिग्री, पूसा का 45.9 डिग्री रहा. वहीं नजफगढ़ का न्यूनतम तापमान भी 30.3 डिग्री रहा. हवा में नमी का स्तर 21 से 66 प्रतिशत रहा.
                   

Join Our WhatsApp Group Join Now

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close