मध्यप्रदेश

IMD Alert: आज और कल बारिश के आसार,मतदान कर लौट रही युवती की गाज गिरने से मौत

IMD Alert।छत्तीसगढ़ में मंगलवार शाम होते ही मौसम ने फिर करवट ली। प्रदेश के आस-पास 2 चक्रवाती तूफानों के असर से राजधानी समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मंगलवार को गर्मी (Heatwave Alert) से राहत रही। दिनभर नम हवाएं चलती रहीं, इसके असर से जगदलपुर में 24 घंटों में तापमान 15 डिग्री तक गिर गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

IMD Alert।रायपुर, राजनांदगांव, धमतरी, कांकेर, कोंडागांव , बस्तर और दंतेवाड़ा में तेज बारिश हुई। अगले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होगी। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल प्रदेश में सभी संभागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी (Rain alert) होने की संभावना है।

IMD Alert।मौसम विभाग के मुताबिर रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, 9 मई को भी प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में गरज-चमक, अंधड़ के साथ बारिश (Aaj ka Mausam) का अनुमान है।

IMD Alert।मंगलवार को दिनभर नम हवाएं चलने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट रही। जगदलपुर में 24 घंटों में तापमान 15 डिग्री तक गिर गया। सोमवार को यहां तापमान 40 डिग्री के पार चला गया था। मंगलवार को तापमान 25.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

इसी तरह बिलासपुर 5 और अंबिकापुर में 6 डिग्री तक तापमान गिर गया। रायपुर में भी सोमवार की तुलना में 4 ​डिग्री तक तापमान कम रिकॉर्ड किया गया।

मंगलवार को सरगुजा के लमगांव क्षेत्र में मतदान कर लौट रही युवती की गाज गिरने से मौत हो गई। युवती के भाई और मां भी गाज की चपेट में आने से झुलस गए। उसे अंबिकापुर मेडिकल कालेज लाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया ।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी ओडिशा से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए दक्षिण राजस्थान तक एक ​सिस्टम बना है। एक सिस्टम विदर्भ से तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु तक है। इसी के असर से गुरुवार को भी राज्य के कुछ ​इलाकों में बिजली, अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है।

अगले दो दिनों तक इसका असर रहेगा। यानी 48 घंटों के भीतर कहीं-कहीं बारिश होगी। 10 मई से मौसम के शुष्क होने के आसार हैं।

मध्यप्रदेश की बात करे तो यहां सूरज के तेवर तीखे हो गए हैं। दिन-रात दोनों ही गर्म है। मंगलवार को पूरा प्रदेश खूब तपा। दमोह में पारा रिकॉर्ड 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 5 शहर नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। ऐसा ही मौसम अगले 4 दिन बना रहेगा। बुधवार को ग्वालियर, खंडवा-खरगोन समेत 9 शहरों में हीट वेव यानी, गर्म हवा चलने का अलर्ट है।

मंगलवार को भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां टेम्प्रेचर 42.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार ही रहा। इस दिन भोपाल, गुना, विदिशा, ग्वालियर, बैतूल, भिंड, मुरैना, राजगढ़ और सागर में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग थी। यहां तेज गर्मी पड़ने का अनुमान था। मौसम भी ऐसा ही रहा। सुबह से ही ये जिले खूब तपे। इस कारण लोग परेशान हो गए। गर्मी की वजह से मतदान भी धीमा रहा।

दमोह अब तक का सबसे गर्म रहा। पारा 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी-टीकमगढ़ में 43 डिग्री, खंडवा में 43.1 डिग्री, गुना में 43.2 डिग्री और नौगांव में पारा 43.4 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदेश के बड़े शहर भी खूब तपे। भोपाल में सीजन में पहली बार पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में 40.5 डिग्री, ग्वालियर में 42.6 डिग्री, जबलपुर में 42.1 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

धार, मंडला, खरगोन, खजुराहो, उमरिया, रतलाम, सीधी, शाजापुर और सागर में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, सतना और रायसेन में पारा 40 से 41.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां टेम्प्रेचर 35.8 डिग्री दर्ज किया गया। मलाजखंड में 36.6 डिग्री, सिवनी में 38.2 डिग्री, रीवा में 39.2 डिग्री और छिंदवाड़ा में 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close