IMD Alert -उत्तरी राज्यों में सर्दी ने दी दस्तक,इन राज्यों में बारिश की संभावना,जाने पूर्वानुमान

दिल्ली।भारत के उत्तरी इलाकों में सर्दी दस्तक दे रही है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी मौसम शुष्क रहेगा. चेन्नई, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण तमिलनाडु में 15 से लेकर 17 नवंबर तक भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में यहां गरज और बिजली गिरने का भी अनुमान जताया है. पश्चिमी राजस्थान और हरियाणा में भी छिटपुट/हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

हालांकि, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आएगा लेकिन, उसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है. अगले तीन दिनों के दौरान मध्य भारत के कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. 

हिमाचल के कई जिलों में बर्फबारी 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चार जिलों में बर्फबारी की वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश के लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti), किन्नौर (Kinnaur), शिमला (Shimla) और चंबा (Chamba) जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना 

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की उम्मीद है, इसके बाद बारिश की गतिविधि में तेज गिरावट आएगी. 15 और 16 नवंबर को, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एकांत क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बारिश की संभावना है. वहीं, 16 और 17 नवंबर को अंडमान सागर के दक्षिण और बंगाल की निकटवर्ती दक्षिण पूर्व खाड़ी में तूफानी मौसम (हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *