इंडिया वाल

IMD Alert: बदलेंगे मौसम के मिजाज, बादल छाने के आसार, बढ़ेगी ठंड, सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जानें अपडेट

र्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर ट्रफ के रूप में और एक प्रति चक्रवात ओडिशा के पास 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है।

Weather Update Today, aaj ka mausam  : सोमवार से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव दिखाई देगा। कहीं कहीं बादल छाने के साथ तापमान में गिरावट के आसर बन रहे है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) के मुताबिक, 26 दिसंबर को एक तीव्र आवृत्ति वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा। उसके प्रभाव से हवाओं में नमी आने के कारण जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्के बादल छा सकते हैं। अभी 28 दिसंबर तक तापमान में घट-बढ़ का सिलसिला जारी रहेगा।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार,  वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर ट्रफ के रूप में और एक प्रति चक्रवात ओडिशा के पास 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। जिसके प्रभाव से हवाओं का रुख दक्षिण पश्चिमी बन गया है और नमी आने से तापमान में बदलाव हो रहा है।आने वाले दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर व शीतल दिन की संभावना है, जिसका असर ग्वालियर-चंबल संभाग के मौसम पर भी पड़ेगा। इस कारण दिन व रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हो सकती है।वही कोहरा भी छा सकता है।

तापमान में उतार-चढाव जारी

एमपी मौसम विभाग (MP Weather next week update) के अनुसार 25 दिसंबर तक तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव बना रहेगा। पारा 2 से 3 डिग्री नीचे गिरेगा। 26 दिसंबर को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है, जिसके प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होगी और इसके आगे बढ़ने के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी। सोमवार 26 दिसंबर को बादल छा सकते है। नए साल में मौसम बदलेगा और कहीं कहीं बारिश हो सकती है।

Weather: नए साल मे कड़ाके की ठंड,प्रदेश मे शीतलहर,जाने पूर्वानुमान

सोमवार को एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग (MP Weather forecast) के अनुसार, 26 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा, जिसके प्रभाव से नमी आने के कारण कई इलाकों में बादल छाएंगे, हल्की बूंदाबांदी हो सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो तापमान में तेजी से गिरावट होने लगेगी और 28 दिसंबर के बाद तेज सर्दी पड़ेगी। इसके आगे बढ़ने के बाद जबलपुर ग्वालियर समेत प्रदेश में 28 दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है।उत्तर भारत के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से नए साल न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री तक आ सकता है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS