सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 6 नवंबर से बढ़ेगी ठंड, छाएगा कोहरा, पढ़े पूर्वानुमान

भोपाल। सोमवार 31 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कश्मीर में जमकर बर्फबारी होगी और हवा का रुख पूरी तरह से उत्तरी होगा। इसके गुजर जाने के बाद हवा का रुख बदलेगा, जिससे बर्फीली ठंडक आएगी। हालांकि इसके असर से हवा में नमी आएगी और हल्के बादल छाएंगे। इससे रात के तापमान में इजाफा और दिन के तापमान में गिरावट आएगी। तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच 6 नवंबर से प्रदेश में तेज ठंड पड़ने के आसार है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के मुताबिक, वर्तमान में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है, लेकिन आज सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पारा गिरेगा और ठंड का असर तेज होगा। आने वाले दिनों में एक से दो डिग्री तापमान ओर गिर सकता है। वही हवा की दिशा उत्तर-पूर्वी चलेगी। आज 14 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। ठंड का असर नवंबर से फरवरी तक बना रहेगा ।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के मुताबिक, 3 दिन के अंतराल में 2 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जो उत्तर भारत को प्रभावित करेंगे। 3 नवंबर से रात के तापमान में इजाफा और इसके आगे बढ़ने के बाद 7 नवंबर से तापमान गिरेगा। पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी अथवा अरब सागर में मौसम को प्रभावित करने वाली कोई विशेष मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के मुताबिक, आज 31 अक्टूबर को पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, वही दूसरा 3 नवंबर को, जिसके प्रभाव से 5 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी हो सकती है। इसके प्रभाव से एमपी में 6-7 नवंबर से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड़ में इजाफा होगा। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के साथ ही हवा का रुख उत्तरी होने से नवंबर माह की शुरूआत में प्रदेश में जमकर ठंड का असर देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *