इंडिया वाल

IMD Alert-उत्तर भारत में अगले तीन दिन तक जारी रह सकती है शीतलहर, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

Weather Update: आज (25 दिसंबर) सुबह के शुरुआती समय में हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम और त्रिपुरा में ज्यादा कोहरे की संभावना

Weather Forecast: भारत के उत्तरी भागों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. ठंड की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी खासी ठंड बढ़ी है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए शीत लहर और कोहरे की चेतावनी है.

IMD alert: आज रविवार (25 दिसंबर) की सुबह पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई स्थानों पर बहुत घना कोहरा जारी है. अगले 4 दिनों तक इनके सब-डिवीजनों के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर उच्च नमी रहेगी. इसका असर मौसम में दिखेगा.

घने कोहरे की संभावना

देश के अलग-अलग इलाकों में भी घने कोहरे की संभावना है. आज रविवार (25 दिसंबर) को सुबह के शुरुआती समय में हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, उड़ीसा, असम और त्रिपुरा में ज्यादा कोहरे की संभावना है. उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 25 और 26 दिसंबर के दिन-रात के वक्त कोहरे में कमी आएगी. भारतीय मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना जताई है, जिसकी वजह से अत्यधिक ठंडे दिन की स्थिति रहने की संभावना है.

देश के कई हिस्सों का तापमान

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले आने वाले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और बाद के 2 दिनों के दौरान 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव न होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव न होने की संभावना है. महाराष्ट्र में अगले 2 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.

नाबालिग से रेप मामले में आसाराम दोषी, जज ने दी उम्रकैद की सजा

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लोग गर्म ऊनी कपड़े पहने. अपने सिर, गर्दन, हाथों और पैर की उंगलियों को पर्याप्त रूप से ढकें. भारी कपड़े की एक परत के बजाय ढीले-ढाले कई परत में कपड़े पहने. विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं. जहरीले धुएं से बचने के लिए हीटर का उपयोग करते समय वेंटिलेशन का ख्याल जरूर रखें.

Read More

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS